HEALTH

बच्चों के सामने सिगरेट पीना हो सकता है खतरनाक……

NW Desk : क्या आप लगातार धूम्रपान की आदत हैं? अगर ऐसा है, तो आप अपनी जिंदगी को खतरे में डाल ही रहे हैं. इसके साथ ही आप अपने बच्चों के लिए भी खतरा पैदा कर रहे हैं. शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि इससे वयस्कों में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के कारण मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है. एक शोध की माने तो बचपन से एक नियमित धूम्रपान करने वाले शख्स के साथ रहना बहुत ही खतरनाक है. वैसे 31 फीसदी लोगों को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से मरने का खतरा अधिक होता है.

इसे भी पढ़ें : खाने के साथ पानी पीना है लाभदायक! घट सकता है वजन

 सबसे अधिक 42 प्रतिशत मौत का खतरा

धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के धुएं के संपर्क में आने से नौ फीसदी वयस्कों को मरने का खतरा होता है. इसमें गंभीर हृदय रोग से 27 प्रतिशत अधिक मौत, 23 प्रतिशत को दौरा पड़ने से मौत और सीओपीडी से मरने का सबसे अधिक 42 प्रतिशत मौत का खतरा रहता है.

advt

अमेरिका की अमेरिकन कैंसर सोसायटी के एपीडेमायोलॉजिस्ट डब्लू. रयान डायवर के अनुसार यह पहला अध्ययन है जिसमें मध्य आयु व उससे कम उम्र में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पुलमोनेरी डिसिज से धूम्रपान नहीं करने वाले व्यक्ति और बचपन के बीच संबंध के बारे में बताया गया है.

इसे भी पढ़ें : ठंड में क्यों बढ़ जाते हैं स्ट्रोक के मामले, जानें कैसे करें उपचार

उन पर 22 वर्षो तक नजर रखी गई

उन्होंने कहा कि निष्कर्षो से यह भी पता चला है कि दूसरे व्यक्ति द्वारा संपर्क में आने वाले वयस्कों में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से मरने का खतरा बढ़ जाता है.

अध्ययन के लिए टीम में 50 से 74 वर्ष की उम्र के धूम्रपान नहीं करने वाले 70,900 पुरुष और महिलाएं शामिल की गई थी. अध्ययन के लिए उन पर 22 वर्षो तक नजर रखी गई.

adv

इसे भी पढ़ें : शरीर में पानी की कमी है खतरनाक! जानें क्या-क्या हो सकती हैं समस्याएं

 

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button