ChaibasaDharm-JyotishJamshedpurJharkhand

Jamshedpur: नि:शुल्क कांवर यात्रा में बैजनाथ धाम जाएंगे छह सौ शिवभक्त, जल्‍द करा लें र‍ज‍िस्‍ट्रेशन

Jamshedpur : बाबा बैजनाथ सेवा संघ मानगो की ओर से आयोजित नि:शुल्क कांवर यात्रा में छह सौ शिवभक्त इस वर्ष टाटानगर से सुल्तानगंज और सुल्तानगंज से देवघर और फिर देवघर से बाबा बासुकीनाथ धाम की यात्रा पर जाएंगे. यह जानकारी बाबा बैजनाथ सेवा संघ के संस्थापक विकास सिंह ने शन‍िवार को मीड‍िया को दी. मानगो बड़ा हनुमान मंदिर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में विकास सिंह ने बताया कि नि:शुल्क कांवर यात्रा का चौथा वर्ष है. वर्ष 2017 में 151 कांवरियों के साथ यात्रा का शुभारंभ किया गया था. वर्ष 2018 में 351 एवं वर्ष 2019 में 500 शिवभक्त कांवर यात्रा में शामिल हुए थे. 2020 और 2021 में कोविड-19 के कारण सरकार के गाइडलाइन के अनुसार यात्रा का आयोजन नहीं किया गया था . इस बार सरकार के आदेश के बाद शिव भक्तों में कांवर यात्रा आरंभ होने की काफी खुशी देखी जा रही है.
विकास सिंह ने बताया क‍ि ग्यारह बड़ी बस और दस छोटी गाड़ी से शिव भक्तों का जत्था आगामी 17 जुलाई को मानगो के हीरा होटल मैदान से सुल्तानगंज की लिए रवाना होगा. नि:शुल्क कांवर यात्रा में वैसे शिवभक्त जाएंगे जो सावन के पावन माह में बाबा बैद्यनाथ को जल अर्पण करने की इच्छा रखते हों, लेकिन किसी कारण से वें नहीं जा पाते हैं, वैसे शिव भक्तों को संघ के द्वारा सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराते हुए कांवर यात्रा में ले जाया जाएगा. 26 जून से यात्रा के ल‍िए पंजीयन आरंभ होगा. जो शिवभक्त पहले आएंगे उनका पंजीयन और बस की सीट सुनिश्चित की जाएगी. पहले आये छह सौ लोगों का पंजीयन होगा. सभी शिव भक्तों को एक रंग का वस्त्र संघ के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जिससे कांवरिया पथ में शिव भक्त जत्थे से बिछड़ ना जाएं. सुल्तानगंज से लेकर देवघर के बीच में कांवरियों को ठहरने के लिए धर्मशाला और टेंट को आरक्षित कर लिया गया है . प्रत्येक ठहराव में निरामिष भोजन, सोने की व्यवस्था के साथ-साथ उम्दा कलाकारों के द्वारा भजन का कार्यक्रम भी सुनिश्चित किया गया है . संघ के जत्थे में सभी प्रकार की दवा के साथ डॉक्टर भी जा रहे हैं जिससे कांवरियों को समय-समय पर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी. पचास की संख्या में सेवक बम कांवरियों की सेवा करने के लिए जत्थे में जा रहे हैं. कांवर यात्रा में शामिल जो कांवरिया केवल फल का सेवन कर कांवर लेकर चलना चाहते हैं उनके लिए संघ के द्वारा सभी प्रकार की फल की व्यवस्था की जाएगी.

सावन की पहली सोमवारी को जत्‍था होगा रवाना
सावन के प्रथम सोमवार के दिन सभी कांवरिया सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर देवघर की ओर प्रस्थान करेंगे. किसी भी प्रकार का शुल्क संघ के जत्थे में शामिल कांवरियों से नहीं लिया जाएगा. शिव भक्तों के पंजीयन के लि‍ए संघ के सक्रिय सदस्य किशोर बर्मन का मोबाइल नंबर 8540986994 जारी किया गया है. संवाददाता सम्मेलन में विकास सिंह, किशोर बर्मन, डॉक्टर अनिल कुमार सिंह, प्रोफेसर यूपी सिंह, राम अवधेश चौबे, अशोक गौड़, छोटेलाल सिंह, अमरेंद्र पासवान, राकेश लोधी, जीतू गुप्ता, अजय लोहार, गोपाल यादव, राकेश मंडल, सुशील शर्मा, मनोज ओझा, राम सिंह कुशवाहा, सुशील शर्मा विकास दुबे, मनोज राय, दुर्गा दत्ता, प्यारेलाल साह, प्रमोद मालाकार मौजूद थे.

ये भी पढ़ें- Cyber Crime : साइबर अपराध‍ियों ने कर द‍िया पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त के साथ खेला, जांच पड़ताल में जुटी पुलिस

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button