न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Siwan बना बिहार का ‘वुहान’! एक ही परिवार के 23 लोग कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या हुई 60

1,776

Patna/Siwan: बिहार में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. और राज्य का सीवान जिला कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट बन गया है. या यूं कहे कि ये बिहार के लिए चीन का वुहान प्रांत जैसा साबित हो रहा है, जहां संक्रमण सबसे ज्यादा था. बिहार में कोरोना संक्रमण के 60 केस हैं, जिनमें से 29 केवल सीवान जिले से हैं.

उसमें भी एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है. जहां 29 में से 23 लोग एक ही परिवार के हैं, जो कोरोना से संक्रमित बताये जा रहे हैं.

hotlips top

इसे भी पढ़ेंः#Corona का कहर: मुंबई की धारावी बस्ती में 5 नये केस, देश में 6,400 से ज्यादा संक्रमित, 199 लोगों की गयी जान

एक ही परिवार के 23 लोग संक्रमित

बताया जा रहा है कि इस परिवार का एक युवक 16 मार्च को दुबई से लौटा था. शुरुआती जांच में इसमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई और इस वायरस ने परिवार के 23 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है. इस परिवार की पहले चार महिलाओं जिनकी उम्र 26 साल, 18 साल, 12 साल और 29 साल है, की जांच हुई और सभी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके बाद इस परिवार के पांच और नमूने आए, जिसमें भी सभी संक्रमित पाए गए. इनमें तीन महिला और दो पुरुष शामिल हैं.

बाद में इस परिवार के सात लोगों के नमूनों की जांच कराई गई, जिनमें भी संक्रमण मिला है. इनमें पांच महिलाएं और दो पुरुष है.

इस बीच इस परिवार और नज़दीकी रिश्तेदारी में 36 लोगों का सैम्पल अब तक लिया जा चुका हैं. और पीड़ित की जानकारी के आधार पर 61 और लोगों को सीवान स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है. हालांकि संक्रमित युवक का सैम्पल लेने में स्थानीय स्तर पर लापरवाही की भी बात आ रही है.

इसे भी पढ़ेंः#LockDown के दौरान IPS ने वधावन परिवार के सदस्यों को दी थी जमशेदपुर नंबर के वाहन से यात्रा की अनुमति, भेजे गये छुट्टी पर

ट्रैवल हिस्ट्री छिपाएं नहीं लोग- सीएम

गुरुवार को  एक ही दिन में 17 पॉज़िटिव रिपोर्ट आते ही राज्य में हड़कंप मचा है. बिहार के तीन ज़िलों सीवान, बेगूसराय और नवादा की सीमाएं सील कर दी गई हैं. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विदेश से लौटे लोग लोगों से अपील की है कि वो अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपाएं नहीं, बल्कि जांच के लिए सामने आएं. और प्रशासन की मदद करें.

सीवान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने सारण के डीआईजी और कमिश्नर को सीवान में कैंप करने का निर्देश दिया है. साथ ही लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का आदेश भी दिया गया है.वहीं सीवान के डीएम अमित कुमार पांडेय ने सभी मुखिया को दिशा निर्देश जारी कर दिया है. गांव में ड्रोन कैमरे से नजर भी रखी जा रही है.

इधर बेगुसराय और नवादा में जिन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई हैं उनके  मरकज़ से भी जुड़े होने की बात सामने आ रही है. संक्रमितों के हाल ही में की विदेश यात्रा या अन्य स्थानों में आवाजाही के बारे में पता किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः#LockDown उल्लंघन: पूर्व CM रघुवर दास के भतीजा समेत 15 पर टाटा में मामला दर्ज

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like