ChaibasaJharkhandRanchi

 सिंहभूम : सोमवार को गिलुवा के समर्थन में पीएम मोदी, मंगलवार को गीता कोड़ा के लिए सभा करेंगे राहुल

Ranchi :  लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राज्य के सिंहभूम संसदीय क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच सीधी टक्कर है. इस सीट पर जहां बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा दूसरी पारी के लिए पुरजोर कोशिश में लगे है. तो यहां से पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवार है. उन्हें महागठबंधन के सहयोगी दलों (जेएमएम, जेवीएम, आरजेडी) का समर्थन प्राप्त है.

अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए भाजपा के दिग्गज स्टार प्रचारक पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍़यक्ष राहुल गांधी यहां सभा करने आ रहे हैं. पीएम मोदी सोमवार यानि 6 मई को पार्टी उम्मीदवार लक्ष्मण गिलुवा के लिए वोट मांगेगे. वे चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में दोपहर 1:00 बजे चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

उनके दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. एसपीजी की टीम ने सभा स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है. वही सात मई को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी उम्मीदवार गीता कोड़ा के पक्ष में एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः दुकान, संस्थान, मॉल, फैक्ट्री, सिनेमा हॉल मतदान होने तक रहेंगे बंद, जिला प्रशासन का आदेश

पीएम मोदी और राहुल गांधी का होगा तीसरा चुनावी दौरा

मालूम हो कि सिंहभूम आ रहे  दोनों ही नेताओं का यह राज्य में तीसरा चुनावी दौरा होगा. इससे पहले  पीएम मोदी 24 अप्रैल को लोहरदगा से पार्टी उम्मीदवार सुदर्शन भगत के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित कर चुके हैं. 29 अप्रैल को पीएम ने गिरिडीह जिले के जमुआ में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया था. जमुआ कोडरमा संसदीय सीट के तहत आता है.

पीएम ने यहां जनसभा कर पार्टी की कोडरमा उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी और गिरीडीह से एनडीए उम्मीदवार चंद्र प्रकाश चौधरी के लिए वोट मांगे थे. वहीं राहुल गांधी इससे पहले 2 मार्च को राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में परिवर्तन उलगुलान रैली को संबोधित किया था. इसी क्रम में 2 मई को राहुल ने खूंटी से पार्टी उम्मीदवार कालीचरण मुंडा के समर्थन में सिमडेगा में एक जनसभा को संबोधित किया था.

इसे भी पढ़ेंः कल रांची, खूंटी ,कोडरमा और हजारीबाग में वोटिंग, सुरक्षाबलों की 225 कंपनियां तैनात

15 को मोदी की दुमका में रैली, सात को राहुल करेंगे कीर्ति आजाद के पक्ष में करेंगे रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में 15 मई को दुमका आयेंगे. वे वहां भाजपा प्रत्याशी सुनील सोरेन के पक्ष में एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. दुमका से जेएमएम प्रमुख शिबू सोरेन चुनाव मैदान में हैं. संथाल की राजनीति में वर्चस्व स्थापित करने के लिए भाजपा इस सीट को जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है.

adv

वहीं सात मई को सिंहभूम आने वाले राहुल गांधी धनबाद सीट के लिए पार्टी उम्मीदवार कीर्ति आजाद के पक्ष में भी एक रोड शो करेंगे. उनका रोड शो तीन किमी का होगा. इसे लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. शो में करीब 400 बाईक और करीब 200 नेताओं को पैदल चलने की अऩुमति मिल गयी है. इस दौरान सुरक्षा के भी खास इंतजाम किये गये हैं.

इसे भी पढ़ेंः कोडरमाः माइका मजदूरों के प्रति रघुवर सरकार की उदासीनता भी अन्नपूर्णा देवी के लिए बन सकती है मुसीबत

चुनावी रैली के पहले बीजेपी ने जारी किया कोल्हान के विकास का रिपोर्ट कार्ड

पीएम मोदी के चाईबासा दौरे के एक दिन पहले रविवार को पार्टी ने कोल्हान क्षेत्र के अंतर्गत जमशेदपुर और सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का विवरण पेश किया. प्रदेश प्रवक्ता ने पार्टी मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेस कर बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों के अथक प्रयासों से कोल्हान विकास की मुख्यधारा से जुड़ गया है. रिपोर्ट कार्ड की मुख्य बातें निम्न है.

  • पिछले 5 वर्षों में 1600 करोड़ रुपयों की लागत से 832 किलोमीटर सड़क का निर्माण
  • 1215 करोड़ की लागत से जमशेदपुर क्षेत्र के एनएच-33 स्थित 121 किलोमीटर महुलिया-बहरागोरा मार्ग का सुदृढ़ीकरण कार्य जारी
  • 146 करोड़ रुपयों की लागत से एनएच 75 स्थित हाट गम्हरिया-जैतगढ़ मार्ग का सुदृढ़ीकरण कार्य जारी
  • चाईबासा में 300 बेड के हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज और टाटा स्थित MGM में 500 बेड के हॉस्पिटल का निर्माण कार्य जारी
  • दोनों लोकसभा क्षेत्रों में 2200 युवाओं को कौशल विकास के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराया गया है.
  • रांची-टाटा हाईवे निर्माण कार्य में कई तकनीकी और कानूनी परेशानियों के बाद भी अगले 18 महीने में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य
  • ग्रामीण जलापूर्ति योजना के अंतर्गत कोल्हान क्षेत्र में 8 ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं की शुरुवात कर लाखों ग्रामीणों के घरों में पेयजल पहुंचाने का काम जारी
  • जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र में गरीबों को आवास उपलब्ध कराने पर जोर. इसमें पीएम आवास योजना के तहत 16,589 परिवार, बाबासाहेब योजना के अंतर्गत 299 परिवार, बिरसा आवास योजना के अंतर्गत 543 परिवार, और इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत 14455 परिवार को आवास उपलब्ध कराया गया.
  • सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 9611 परिवार, बाबासाहेब योजना के अंतर्गत 288 परिवारों, इंदिरा आवास के अंतर्गत 14,027 लोगों और बिरसा आवास योजना के अंतर्गत 526 लोगों को आवास दिया गया है.
  • कोल्हान क्षेत्र के दोनों लोकसभा क्षेत्रों में सखी मंडल के अंतर्गत 3:5 लाख महिलाओं को स्वरोजगार दिया गया.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: