ChaibasaJamshedpurJharkhand

Jamshedpur: सिंहभूम चैम्बर ऑॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने इन मुद्दों पर खींचा राज्‍यपाल का ध्‍यान, सांझी आवाज ने भी किया स्‍वागत

Jamshedpur : झारखंड के राज्‍यपाल रमेश बैस जमशेदपुर के दो द‍िनी दौरे पर हैं. इस क्रम में सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विजय आनंद मूनका की अगुवायी में प्रतिनिधमंडल ने मिलकर व्यापार, उद्योग, एयरपोर्ट एवं जनसरोकार से जुड़े मुद्दों पर ज्ञापन सौंपा. प्रत‍िन‍िध‍िमंडल में मानद महासचिव मानव केडिया, उपाध्यक्ष नितेश धूत, महेश सोंथालिया, मुकेश मित्तल, सचिव अनिल मोदी, पीयूष चौधरी, भरत मकानी तथा कोषाध्यक्ष किशोर गोलछा शाम‍िल थे.
ज्ञापन में कहा गया है क‍ि जमशेदपुर को झारखंड ही नहीं देश के प्रतिष्ठित शहर के रूप में पहचाना जाता है जो झारखंड की औद्योगिक राजधानी भी है. लेकिन यहां अबतक हवाई अड्डे का निर्माण नहीं हो पाया है. एयरपोर्ट की अनुपलब्धता के कारण जमशेदपुर का विकास लगभग ठहर सा गया है. यहां नये व्यवसाय और उद्योगों की स्थापना नहीं हो पा रही है. जमशेदपुर में एयरपोर्ट की स्थापना हो जाने से यहां रोजगार के नये अवसर का सृजन होगा. जमशेदपुर औद्योगिक विकास की ओर अग्रसर होगा और पर्यटन उद्योग की संभावनायें बढ़ेंगी.
जमशेदपुर में औद्योगिक और व्यापारिक विकास के संबंध में
विगत कई वर्षों में जमशेदपुर में नये उद्योगों के नहीं आने से यहां का विकास ठहर सा गया है. इसलिये जमशेदपुर या इसके आसपास 50 किलोमीटर के दायरे में नये बड़े उद्योग स्थापित हो. एमएसएमई कॉन्क्लेव होने से यहां बड़े उद्यमी आयेंगे और यहां के व्यापारी उद्यमी उनके संपर्क में आयेंगे जो औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभायेंगे.
झारखंड में उच्च शिक्षा, चिकित्सा एवं पर्यटन के विकास के संदर्भ में
झारखंड में उच्च शिक्षा के ल‍िए शिक्षण संस्थाओं का अभाव है. यहां उच्च शिक्षण संस्‍थानों के अभाव के कारण विद्यार्थी अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उच्च शिक्षा के ल‍िए झारखंड से बाहर के राज्यों में पलायन करने को विवश हैं. इसलिये यहां उच्च शिक्षण संस्थान खोलने को कदम उठायें जायें.
ज्ञापन में ये भी मुद्दे उठाये गये
झारखंड में चिकित्सा के ल‍िए मल्टीस्पेशिल‍िटी अस्पताल नहीं के बराबर है जिस कारण रोगियों को गंभीर बीमारी के ईलाज के ल‍िए देश के दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है. अगर झारखंड में गंभीर बीमारियों के ईलाज के ल‍िए मल्टीस्पेशिलिटी अस्पताल खुले तो रोगियों को इलाज के लि‍ए देश के दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा. झारखंड के विभिन्न जिलों में पयर्टन की असीम संभावनाएं हैं अगर उचित तरीके से पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाये तो यह पर्यटन उद्योग का रूप ले सकता है. इससे राज्य के राजस्व में वृद्धि होगी, रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और बेरोजगारी की समस्या दूर होगी. झारखंड सरकार द्वारा होल्डिंग टैक्स में अत्याधिक वृद्धि कर दी गई है जिसके कारण आम नागरिक, व्यापारी, गृह स्वामी सहित पूरी जनता परेशान, उद्वेलित एवं आक्रोशित है. इतना अधिक होल्डिंग टैक्स बढ़ाया जाना न्यायसंगत प्रतीत नहीं होता है.
राज्‍यपाल ने द‍िया ये भरोसा
उपरोक्त मुद्दों पर चर्चा के बाद राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि एयरपोर्ट को लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं झारखंड के मुख्यमंत्री से बात करेंगे और अन्य विषयों पर झारखंड सरकार का ध्यान आकृष्ट करेंगे.
सांझी आवाज ने राज्यपाल को किया सम्मानित,समाज की जरूरतों से कराया अवगत


सांझी आवाज़ संस्था के सदस्‍यों ने जमशेदपुर परिसदन में राज्‍यपाल को पुष्प गुच्छ,अंग वस्र और कृपाण देकर सम्मानित किया. साथ ही समाज की कुछ मांगों को लेकर ज्ञापन भी सौंपा. गुरु नानक देव जी महाराज जी के 550 वें प्रकाश पर्व औऱ गुरुतेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व पर राजभवन में धार्मिक आयोजन, राज्य स्‍तर पर भव्य धार्मिक आयोजन के साथ कई मांगों को रखा. ज्ञापन देने में मुख्यरूप से संस्था के सतवीर सिंह सोमू, समाजसेवी सुरेन्द्रपाल सिंह,चंचल भाटिया,दमनप्रीत सिंह, इंदरजीत सिंह, हरविंदर सिंह,भूषण ढींगरा, दलजीत सिंह मुख्यरूप से शाम‍िल रहे. राज्यपाल ने संस्था के सदस्यों की मांगों पर गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया. साथ ही उन्होंने कहा क‍ि संस्था द्वारा जन सेवा के लिए ज़मीन मुहैया कराने के ल‍िए संस्था के सदस्य ज़मीन चिन्हित कर उपायुक्त के माध्‍यम से राज्य सरकार से आग्रह कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Chakradharpur Ration Scam: राशन कालाबाजारी करने के मामले में कराईकेला थाना में FIR, टेंपो का कोई जिक्र नहीं

Related Articles

Back to top button