DhanbadJharkhandLead NewsNEWSRanchi

फिर से सिंदरी बनेगी सुंदरी, जनवरी से खाद कारखाना चालू करने की जोरदार तैयारी

अनिल पाण्डेय

Dhanbad : सिंदरी फिर से सुंदरी बनेगी. जनवरी 2022 में बदल जाएगी सिंदरी की सूरत. हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड जनवरी से शुरू होने वाला है. हालांकि, प्रबंधन की ओर से कंपनी को वर्ष 2021 के अंत तक चालू करने का लक्ष्य तय किया गया था. मगर कोरोना व बारिश की वजह से काम देरी हो रही है. अब जनवरी से शुरू करने की पूरी तैयारी है. दावा किया जा रहा है कि 90 फीसद से अधिक काम पूरा हो चुका है.

इसे भी पढ़ेंःTokyo Olympics: हॉकी में गोल्ड का सपना टूटा, बेल्जियम ने 5-2 से भारतीय लड़ाकों को पछाड़ा

advt

सिंदरी हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के महाप्रबंधक एच.एस चौहान ने न्यूज विंग से बातचीत में दो हिस्से में दो एजेंसियां अलग-अलग में काम कर रही है. मुख्य काम 95% से अधिक पूरा हो चुका है. चौहान ने बताया कि पहले एफसीआई जितनी यूरिया का उत्पादन करती थी उससे 3 से 4 गुना ज्यादा यानी 3850 मिट्रिक टन यूरिया का उत्पादन होगा. यह यूरिया ( नीम कोटेड ) होगी जो सिर्फ किसान अपने खेतों में ही प्रयोग कर पाएंगे. दूसरी जगह इसका प्रयोग नहीं हो सकेगा. दावा किया गया कि सिंदरी खाद कारखाना चालू हो जाने से देश यूरिया में आत्मनिर्भर हो जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःJharkhand Corona Update: राज्य के 16 जिलों में 24 घंटे में एक भी संक्रमित नहीं, 23 मरीज मिले

वहीं स्थानीय रोजगार के सवाल पर बताया कि मॉडर्न टेक्नोलॉजी का अधिक प्रयोग किया गया है इसलिए बड़े पैमाने पर स्थानीय रोजगार तो नहीं मिल सकेगा. लेकिन जो भी मौके हैं उनमें स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी. उन्होंने बताया कि कंपनी के शुरू होने के साथ ही स्थानीय लोगों को कई तरह के फायदे होंगे. पानी की आपूर्ति पूरे शहर को जायेगी. इसके साथ ही बिजली निगम को भी सहयोग दिया जायेगा. इससे शहर के लोगों निर्बाध बिजली मिलेगी. चौहान ने कहा कि सिंदरी में एफसीआई का बंद पड़ा एक बड़ा अस्पताल है. जिसे जिला प्रशासन के सहयोग चालू करने पर भी विचार चल रहा है. इतना ही नहीं नया टाउनशिप बसाने की भी योजना है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: