JharkhandSimdega

सिमडेगा : हाईटेंशन तार की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत, तीन घायल

Simdega : जिले के जलडेगा थाना क्षेत्र के तुरुप डेगा में रविवार को हाईटेंशन तार की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत हो गयी. जबकि तीन लोग जख्मी हो गए. घायल हुए लोगों को सिमडेगा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है.

मृतक मजदूरों का नाम संजय बागे और राधे बड़ाइक राम बताया जा रहा है. वहीं घटना के बारे में बताया जा रहा है कि सभी मजदूर बिजली का पोस लगा रहे थे इसी दौरान 11 हजार वोल्ट के तार की चपेट में आ गए. जिसके बाद यह हादसा हुआ.

इसे भी पढ़ें – रांची : निजी स्कूलों ने RTE के तहत एडमिशन में बरती कोताही, 938 सीट में 150 का आंकड़ा भी पार नहीं

Catalyst IAS
ram janam hospital

बिजली के खंभे लगाने के दौरान हुआ हादसा

The Royal’s
Sanjeevani

तुरुप डेगा गांव में नए बिजली के पोल लगाए जा रहे थे. जिस जगह मजदूरों द्वारा नए बिजली के खंभे लगाए जा रहे थे, उसके ऊपर 11,000 वोल्ट बिजली की तार थी.

जैसे ही मजदूरों ने बिजली के नए पोल को खड़ा किया तार पोल से सट गया और मजदूरों को करंट का जोरदार झटका लगा. जबकि जब भी इस तरह के काम किए जाते हैं उससे पहले काम कराने वाले ठेकदार के द्वारा शटडाउन लिया जाता है.

लेकिन ठिकेदार ने शटडाउन नहीं लिया और यह घटना घट गयी. अगर शटडाउन लिया गया होता जिस तार की चपेट में मजदूर आए उसमें बिजली प्रवाहित नहीं होती.

इसे भी पढ़ें –  90 लाख में बनी इस बिल्डिंग में चलता है जुआरियों-शराबियों का अड्डा

अस्पताल जाने के दौरान दो की मौत

इस हादसे में 5 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें अन्य मजदूरों और स्थानीय लोगों की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोलेबिरा पहुंचाया गया. लेकिन गंभीर रूप से घायल संजय बागे और राधे बड़ाइक की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गयी.

वहीं घायल गोविंद महतो, नितेश कुमार और वन गांधी लोहरा का प्राथमिक इलाज करके चिकित्सकों ने बेहतर इलाज करने के लिए सदर हॉस्पिटल सिमडेगा भेज दिया. इधर घटना के बाद से लोगों में काफी आक्रोश है. परिजनों ने मुआवजे की मांग की है.

Related Articles

Back to top button