न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

 सिमडेगा : कांग्रेस पार्टी विश्व आदिवासी दिवस को अधिकार दिवस के रूप में मनायेगी

कांग्रेस जिला अध्यक्ष अनूप केसरी के आवास पर कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया.

416

Simdega : कांग्रेस जिला अध्यक्ष अनूप केसरी के आवास पर कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया. जानकारी दी गयी कि कांग्रेस पार्टी इस वर्ष नौ अगस्त केा विश्व आदिवासी दिवस आदिवासी अधिकार दिवस के रूप में मनायेगी. प्रेस कांफ्रेंस में उपस्थित प्रदेश महासचिव बेंजामिन लकड़ा ने कहा कि नौ अगस्त 1994 को विश्व आदिवासी दिवस की घोषणा तो कर दी गयी. उन्हें अधिकार भी दिया गया. किंतु झारखंड में आदिवासियों के अधिकारों का हनन हो रहा है. आदिवासियों के अधिकारों को छीनने का प्रयास किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- हिंदपीढ़ी : 20 दिन पहले ही सिविल सर्जन से की गयी थी चिकनगुनिया फैलने की शिकायत, फिर भी सोया रहा प्रशासन

जल, जंगल, जमीन के अधिकार से वंचित करने की साजिश रची जा रही है

जल,जंगल,जमीन के अधिकार से वंचित करने की साजिश रची जा रही है. इसी के आलोक में कांग्रेस पार्टी ने इस बार आदिवासी अधिकार दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. अनूप केसरी ने कहा कि आदिवासी अधिकार दिवस का शुभारंभ छह अगस्त से  कर दिया जायेगा. कार्यक्रम के तहत छह अगस्त को कांग्रेस अनुसूचित जनजाति मोरचा के तत्वावधान में झारखंड सरकार का पुतला दहन किया जायेगा.

सात अगस्त को ओबीसी सेल द्वारा मशाल जुलूस निकाला जायेगा. आठ अगस्त को अल्पसंख्यक मोरचा द्वारा तख्तियों के साथ प्रदर्शन किया जायेगा. वहीं नौ अगस्त को विभिन्न स्थलों पर नुक्कड़ सभाएं की जायेगी. नुक्कड़ सभा की शुरुआत खुंटीटोली से हेागी. जबकि समापन बाजार टोली में किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह: गांडेय बीडीओ के घर में घुस कर अपराधियों ने गोली मारी

palamu_12

पेशा कानून लागू करने की मांग की जायेगी

उन्होंने यह कि आंदोलन के माध्यम से भूमि अधिग्रहण कानून वापस लेने, सरना कोर्ड जारी करने, पांचवीं अनुसूची के प्रावधान को लागू करने, पेशा कानून लागू करने की मांग की जायेगी. पूर्व विधायक विधायक नियल तिर्की ने कहा कि कांग्रेस पार्टी विश्व आदिवासी दिवस को आदिवासी अधिकार दिवस के रूप में मनाने के साथ ही सामूहिक रूप से आयोजित आदिवासी दिवस कार्यक्रम में भी भाग लेगी. इस अवसर पर मुख्य रूप से सिमडेगा विधान सभा प्रभारी पीटर मुंडू, कोलेबिरा विधान सभा प्रभारी नोमिता बा,नगर परिषद अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू,विक्सल कोंगाड़ी,जेम्स केरकेट्टा, अहलाद केरकेट्टा, अजीत किड़ो,निर्मला खलखो,स्तेला तिर्की,डेविड तिर्की,देवनिश खलखो, मनोज केसरी आदि उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: