GadgetsGossipLead NewsLIFESTYLENationalNEWSUttar-Pradesh

साइड इफैक्ट ऑफ इंटरनेट: 11 साल की उम्र में अपने मां-बाप से मांगी 10 करोड़ की रंगदारी, साइबर सेल ने किया मामले का खुलासा   

New Delhi : यह खबर हैरान करने से ज्यादा परेशान करने वाली है. 11 साल की उम्र में एक बच्चे ने अपने मां-बाप को जिस तरह से परेशान किया उस से उनकी नींद उड़ गयी. बच्चा एक महीने तक एक प्रोफेशनल अपराधी की तरह अपने ही मां बाप को परेशान करता रहा. इससे परेशान होकर परिवार पूरी तरह टूट चुका था. फिर बच्चे ने 10 करोड़ रुपये की रंगदारी के लिए इमेल किया. परेशान होकर बच्चे के पिता ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कर दी.

पुलिस ने जांच शुरू की तो घर के इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) से ही ईमेल आने का पता चला. परिवार के हर सदस्य से पूछताछ हुई तो पता चला 5वीं में पढ़ने वाले बच्चे ने यह हरकत की है. यह हैरान कर देने वाला मामला यूपी में गाजियाबाद का है. बच्चे के पिता इंदिरापुरम के एक सरकारी विभाग में उच्च पद पर कार्यरत हैं. उन्हें कई दिनों से ईमेल पर धमकी मिल रही थी. उन्होंने अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से मदद मांगी, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. धमकी के कारण पूरा परिवार एक महिने से परेशान था.

इसे भी पढ़ें-धनबाद: अरमान बस से बिहार जा ले जायी जा रहे 20 पैकेट पीडीएस चावल जब्त 

साइबर सेल ने किया मामले का खुलासा

मांगी जी रही रही रंगदारी से परेशान होकर पिता ने जब साइबर सेल की मदद ली तब जाकर पूरे मामले का खुलासा हो सका. पुलिस की जांच में जिस आईपी से ईमेल आता था, वह उसी घर का था. अब शक परिवार पर ही आ गया. हर सदस्य से पुलिस ने अलग-अलग पूछताछ की. इसी क्रम में 11 साल के बच्चे ने घटनाक्रम के बारे में बता दिया.

यूट्यूब का लिया सहारा

साइबर क्राइम सेल के प्रभारी सुमित कुमार ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि बच्चे को कुछ समय पहले कंप्यूटर की ऑनलाइन क्लास के दौरान साइबर अपराध और उनसे बचने के संबंध में जानकारी दी गयी थी. इस बारे में बच्चे ने यूट्यूब पर खूब विडियो देखे. किस तरह से ईमेल बनाते हैं और साइबर अपराध कैसे होता है. यहीं से जानकारी जुटाकर उल्टे-सीधे मेल भेजने लगा. पुलिस फिलहाल से बच्चे से पूछताछ कर रही है कि उसने इस तरह से ईमेल भेजकर अपने दोस्तों को भी परेशान तो नहीं किया है.

इसे भी पढ़ें- Budget Session :  जानिये, किन मुद्दों से मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में है विपक्ष

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: