न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

कांके डैम साइड की टूटी सड़क को बनाने का काम जल्द होगा शुरू

789

Ranchi : कांके डैम साइड रोड पर शिव मंदिर बनाने की मांग को लेकर उठे विवाद को पुलिस-प्रशासन ने अब सुलझा लिया है. पीएचईडी द्वारा मंदिर निर्माण समिति के सदस्यों पर गोंदा थाना में एफआईआर दर्ज कराये जाने के बाद पुलिस ने मामले को अपने हाथ में लिया और स्थानीय लोगों को समझा-बुझाकर उक्त टूटी सड़क पर से उनका कब्जा हटा दिया. साथ ही, जिस आकृति को स्थानीय ग्रामीण शिवलिंग बता रहे हैं, उसे उक्त रोड से हटाकर बगल में बने सरना स्थल के पास चबूतरा बनाकर वहां विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर स्थापित कर दिया गया है. हालांकि, ग्रामीणों ने इसका विरोध भी किया, लेकिन जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के समझाने के बाद वे मान गये. अब उस जगह पर भक्त शिवलिंग की पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

eidbanner
कांके डैम साइड रोड पर निकले ‘शिवलिंग’ को सरना स्थल के पास किया गया शिफ्ट
ग्रामीणों ने रोड के पास ही स्थित सरन स्थल के पास इस जगह पर विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर स्थापित किया शिवलिंग को.

इसे भी पढ़ें- लातेहार: यात्री बसों में सीधी टक्कर- दो की मौत, 40 से ज्यादा घायल

कुछ दिनों में चालू हो जायेगा रोड

कांके डैम साइड से यह सड़क पिस्कामोड़ की ओर जाती है, लेकिन 17 जून को इसमें दरार पड़ने और टूटने के बाद ग्रामीण यहां शिवलिंग निकलने की बात कहने लगे और बांस से उस जगह को घेरकर वहां पूजा-अर्चना करने लगे थे. वे लोग उसी जगह पर भगवान शिव का मंदिर भी बनाना चाह रहे थे, जिसके लिए उन्होंने बाकायदा मंदिर निर्माण समिति बना रखी थी. लेकिन प्रशासन ने जेसीबी मशीन मंगाकर सड़क को तोड़कर उसके नीचे उस आकृति को, जिसे लोग शिवलिंग कह रहे हैं, उसे निकालकर कहीं और शिफ्ट करने का निर्देश दिया. अब सड़क बनाने का काम कुछ दिनों में शुरू हो जायेगा. सड़क बनने के बाद उस पर आवागमन चालू हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें- पलामू : ग्रामीणों के लिए पैसा नहीं प्रतिष्ठा का सवाल बना शौचालय, प्रेरित होकर खुद कर रहे निर्माण

पीएचईडी विभाग ने करायी थी एफआईआर

उक्त सड़क पर मंदिर बनाने को लेकर स्थानीय लोगों ने कमिटी बनायी थी और उसके बाद मंदिर बनाने की तैयारी कर रहे थे. इसे लेकर पीएचईडी विभाग ने मंदिर निर्माण कमिटी के सदस्यो पर गोंदा थाना में एफआईआर दर्ज करायी थी.

पतरागोंदा शिव धाम से जाना जायेगा

ग्रामीणों के मताबिक, जिस जगह पर शिवलिंग को स्थापित किया गया है, वह स्थान आज से शिव धाम पतरागोंदा के नाम से जाना जायेगा. इस अवसर पर गोंदा थाना प्रभारी अनिल द्विवेदी, आशुतोष द्विवेदी, राजीव रंजन, रंजना रंजन, मालू पाहन, गालो देवी, लखन मुंडा, विमला आदि उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: