BiharBihar Updates

शिवहर बना बिहार का पहला जिला जहां आज से पंचायतों की परामर्शी समितियां शुरू करेंगी काम

Patna: पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल शुक्रवार से समाप्त होने लगा है. पंचायतों का विकास कार्य प्रभावित नहीं हो इसको लेकर प्रदेश की सरकार ने पंचायतों के कामों को देखने के लिए त्रिस्तरीय पंचायतों की परामर्शी समितियां बनायी हैं. शिवहर बिहार का पहला ऐसा जिला बन गया है जहां कि त्रिस्तरीय पंचायतों की परामर्शी समितियां शनिवार से ग्राम पंचायत, ग्राम कचहरी, पंचायत समिति और जिला पर्षद का कार्यभार संभालेंगी.

शिवहर जिले के मुखिया, सरपंच, प्रखंड प्रमुख और जिला पर्षद अध्यक्ष और उनके साथ निर्वाचित हुए सदस्य परामर्शी समिति के हेड और सदस्य के रूप में शनिवार से अपना कर्तव्य, अधिकार और दायित्वों का निर्वहन करेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव 2016 में हर जिले के निर्वाचित प्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण की तिथि निर्धारित कर दी थी.

आम चुनाव में निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल ठीक उसके पांच साल बाद उस तिथि को समाप्त हो जायेगा. आयोग द्वारा राज्य के सभी जिलों के ग्राम पंचायत, ग्राम कचहरी, पंचायत समिति और जिला पर्षद सदस्यों के शपथ ग्रहण की तिथि निर्धारित कर दी थी.

इस तारीख को इनका कार्यकाल हो रहा समाप्त

18 जून 2021 – अरवल, जहानाबाद, किशनगंज, शेखपुरा और लखीसराय

advt

21 जून 2021- नवादा, भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, बेगूसराय, खगड़िया और जमुई

24 जून 2021- बक्सर, सहरसा, मधेपुरा और सुपौल

27 जून 2021- पटना, भोजपुर, नालंदा, रोहतास, कैमूर, गया, औरंगाबाद, सारण, सीवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, बांका, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, कटिहार,मुंगेर .

इसे भी पढ़ें – रामगढ़ के व्यवसायी की हत्या की योजना बनाते तीन अपराधी हथियार के साथ गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: