BiharLead NewsNationalNEWSWest Bengal

कांग्रेस छोड़ TMC में शामिल होंगे शत्रुघ्न सिन्हा, भेजे जा सकते हैं राज्यसभा

PATNA: बीजेपी छोड़ कांग्रेस में गए शत्रुघ्न सिन्हा अब ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस TMC में शामिल हो सकते हैं. सूत्रों का दावा है कि शत्रुघ्न सिन्हा 21 जुलाई को टीएमसी के शहादत दिवस समारोह में पार्टी की सदस्य ले सकते हैं. संभावना जताई जा रही है कि ममता बनर्जी बिहारी बाबू को राज्यसभा भेज सकती है.

पीएम मोदी के समर्थन में किया ट्वीट

हालांकि इससे पहले यह कयास लगाए जा रहे शत्रुघ्न की बीजेपी में ‘घर वापसी’ हो सकती है. हाल ही में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में हिंदी में किए गए ट्वीट से ये कयास लगाए गए थे, जबकि इससे पहले वह मोदी विरोध के कारण ही भगवा दल से बाहर हुए थे.

यशवंत सिन्हा की अहम भूमिका

सूत्रों का कहना है कि पटना साहिब सीट से दो बार भाजपा सांसद रहे शत्रु के टीएमसी में जाने की पटकथा लिखने में अटल बिहार वाजपेयी सरकार में वित्तमंत्री रहे यशवंत सिन्हा की भी अहम भूमिका है, जो इस समय टीएमसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. शत्रु और यशवंत के करीबी रिश्ते किसी से छिपे हुए नहीं हैं.

कांग्रेस ने नहीं दी बड़ी जिम्मेदारी

पटना साहिब से दो बार के भाजपा सांसद सिन्हा कांग्रेस में शामिल हो गए थे और 2019 के चुनावों में उसी निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतरे थे, लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से हार गए थे.  राजनीति में कद्दावर नेता का कद रखने वाले शत्रुघ्न सिन्हा को कांग्रेस ने कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी है.

राज्यसभा जा सकते हैं बिहारी बाबू

शत्रुघभन सिन्हा के टीएमसी से जुड़ने के बाद ममता बनर्जी उन्हें राज्यसभा में भेज सकती हैं, जहां उनकी पार्टी के हिस्से की दो सीट खाली हैं. एक सीट पूर्व केंद्रीय मंत्री दिनेश त्रिवेदी के टीएमसी छोड़कर भाजपा से जुड़ने के कारण खाली हुई थी, जबकि दूसरी सीट हाल ही में विधानसभा चुनाव लड़कर ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में जगह पाने वाले टीएमसी सांसद मानस भुनिया की है.

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी

पीएम मोदी को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में करारी टक्कर देने की घोषणा कर चुकी ममता बनर्जी पहले ही कह चुकी हैं कि वह अपनी पार्टी के पश्चिम बंगाल से बाहर भी वृहद भूमिका तैयार करेंगी. इसी कारण बिहार से यशवंत सिन्हा के बाद शत्रुघ्न सिन्हा के तौर पर वह दूसरा बड़ा चेहरा जोड़ रही हैं.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: