न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#ShareMarket: शुरुआती उछाल के बाद गिरावट, सेंसेक्स तीस हजार अंक के नीचे

914

Mumbai: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच बुधवार को बाजार का रुख सकारात्मक देखा गया. सकारात्मक वैश्विक रुझानों के चलते शेयर बाजार में प्रमुख सेंसेक्स सूचकांक शुरुआती कारोबार में 500 अंकों से अधिक चढ़ गया.

लेकिन ये बढ़त कुछ मिनटों तक रही और सेंसेक्स-निफ्टी एक बार फिर गिरावट के साथ कारोबार करने लगे. कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच आर्थिक मंदी की आशंका के चलते उम्मीद जताई जा रही है कि दुनिया भर की सरकारें राहत पैकेज देंगी. इसके चलते दुनिया भर के बाजारों में मजबूती देखने को मिली.

Whmart 3/3 – 2/4

इसे भी पढ़ेंःभारत में तेजी से बढ़ रहा #Corona का खौफ, 148 पॉजिटिव केस, अब तक तीन की मौत

हालांकि बीएसई में निवेशकों ने मुनाफा वसूली की, जिसे बाद सेंसेक्स लाल निशान में आ गया. सूचकांक ने अपनी पूरी शुरुआती बढ़त गवां दी और खबर लिखे जाने तक 48.36 अंक या 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 30,530.73 पर कारोबार कर रहा था.

इसी तरह एनएसई निफ्टी में 160 अंकों से अधिक की बढ़त के बाद गिरावट देखने को मिली और यह 10.85 अंक या 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 8,958.20 पर था.

हालांकि देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 148 होने और 5700 से अधिक लोगों की निगरानी की खबर के बाद बाजार एक बार फिर लाल निशान पर आ गया है. सेंसेक्स 341.44 अंकों की गिरावट के बाद 30,237.65 के स्तर पर है. वहीं निफ्टी 87.55 अंक गिरकर 8,879.50 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है.

मंगलवार को सेंसेक्स 810.98 अंक या 2.58 प्रतिशत की गिरावट के साथ 30,579.09 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 230.35 अंक या 2.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,967.05 पर बंद हुआ था.

इसे भी पढ़ेंः#Corona_Impact: GoAir की इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल, कंपनी ने कर्मचारियों को अनपेड लीव पर भेजा

मंगलवार को एक्सिस बैंक, पावरग्रिड, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक और नेस्ले इंडिया के शेयरों में गिरावट देखने को मिली, जबकि सन फार्मा, भारती एयरटेल, टीसीएस, एचसीएल टेक, एचडीएफसी बैंक और आईटीसी के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे.

कारोबारियों के मुताबिक घरेलू निवेशकों ने वैश्विक रुझानों का अनुसरण किया, जहां सरकारों द्वारा राहत पैकेज की उम्मीद से निवेशकों की चिंताएं कुछ कम हुईं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना वायरस महामारी के चलते आर्थिक क्षति को रोकने के लिए 850 अरब डॉलर के आपातकालीन राहत पैकेज को मंजूरी देने की खबर के बाद अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली. यह 2008 की आर्थिक मंदी के बाद सबसे बड़ा आर्थिक राहत पैकेज है.

एशिया में शंघाई, हांगकांग, सियोल और जापान में शेयर बाजार में सकारात्मक रुख देखने को मिला.

इसे भी पढ़ेंः#EconomicCrisis: S&P ने 2020 में भारत की विकास दर अनुमान को घटाकर 5.2 % किया

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like