न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

GATE में आईआईटी धनबाद के छात्र शशांक ने किया इंडिया टॉप

1,322

Ranchi/Dhanbad: ग्रैजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग के नतीजे आ चुके हैं. मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले शशांक मंगल ने इस परीक्षा में टॉप किया है. उन्होंने 1000 में 989 स्कोर किया है. जानकारी के लिए बता दें कि गेट की परीक्षा 100 अंकों की होती है. लेकिन स्कोर 1000 में निकाला जाता है, जिसे निश्चित करने का अपना अलग तरीका होता है. शशांक मंगल आईआईटी धनबाद के छात्र हैं. गेट परीक्षा में पास करने वाले छात्र अगर नौकरी करना चाहते हैं तो PSU में उनकी नौकरी गेट स्कोर के आधार पर होती है.

इसे भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ : सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में महिला नक्सली ढेर

स्कोर के आधार पर होता है कंपनियों में सेलेक्शन

hosp1

GATE स्कोर के आधार पर छात्रों का सलेक्शन देश और विदेश की तमाम मल्टी नेशनल कंपनियों में होता है.  अगर छात्र पढ़ाई करना चाहता है कि स्कोर के आधार पर उनका एडमिशन देश के आईआईटीज और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में होता है. गेट स्कोर की वैधता तीन सालों के लिए होती है. इस साल के टॉपर शशांक की बात करें तो वे आईआईटी धनबाद में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं. JEE एडवांस में उन्होंने 6214 रैंक हासिल किया था.

इसे भी पढ़ेंः शादी समारोह से घर लौट रही नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार गिरफ्तार

देश की सेवा करने चाहते हैं शशांक

शशांक का कहना है कि वे अपने देश की सेवा करना चाहते हैं. इसलिए, वो पहले PSU में नौकरी हासिल करेंगे और इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेस (IES) की तैयारी करेंगे. उन्होंने कहा कि अपने देश में इंजीनियरिंग के फील्ड में तेजी से विकास नहीं हो पा रहा है. क्योंकि एकबार नौकरी पा लेने के बाद इंजीनियर्स इनोवेशन की दिशा में ज्यादा काम नहीं करते हैं. अपने सपने के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि इंजीनियरिंग का इस्तेमाल कर देश की पेपर-पेन आधारित अर्थव्यवस्था को ऑटोमेशन की दुनिया में ले जाएं. शशांक ने बताया कि वे फिलहाल मशीन लर्निंग को लेकर एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जो आखिरी चरण में है.

इसे भी पढ़ेंः शत्रुघ्न सिन्हा ने साधा निशाना, कहा- जब 20 दलवाला यूपीए महामिलावट, तो 40 दलवाला महागिरावट

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: