Jamshedpur

शहादत पर लुआबासा में याद किए गए शक्तिनाथ महतो

Jamshedpur : आदिवासी कुड़मी समाज बिरसानगर टेल्को नगर कमेटी की ओर से  लुआबासा गांव के हड़ समाज कामिआ नेपाल महतो के आवास पर शहीद शक्तिनाथ महतो की शहादत दिवस पर मार्ल्यापण किया गया. उनकी तस्वीर पर कुड़माली नेगाचारी मत से आम पत्ता, घुप, धुना अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया गया.

धनबाद में की गई थी गोली मारकर हत्या

नगर अध्यक्ष धीरेंद्र नाथ महतो ने कहा कोयलांचल में शोषकों खिलाफ मजबूती से खड़ा होने वाले मजबुत नेता थे. 28 नवंबर 1977 को धनबाद के सिजुआ में गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी. हत्या के बाद पूरे कोयलांचल में भूचाल आ गया था. कोयलांचल ने मजदुरों के मसीहा को खो दिया था और झारखंड ने एक आंदोलनकारी को. विनोद बाबू को आदर्श मानने वाले शक्तिनाथ महतो की हत्या का प्रभाव सिर्फ धनबाद में ही नहीं बल्कि कई जिले में पड़ा था. वे धनबाद, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में आंदोलन के दौरान जेल में रहे. हत्या के दिन को कोयलांचल के लोग काला दिवस के रूप में याद करते हैं.

advt

ये थे मौजूद

इस कार्यक्रम में रतन महतो, कृतिवास महतो, नेपाल महतो,रंजित महतो, बिट्टू महतो, सुरेश महतो, धीरेंद्र नाथ महतो, अनिल महतो, गुरु प्रसाद महतो,जगदिश महतो, संजीव महतो, आयुष्मान महतो, प्रवीण महतो, संजय महतो, मनोज महतो, सुनिता महतो, तिलोकतमा महतो, रेनुका महतो, पांतुराम महतो, श्रीनिवास महतो, सुभाष महतो, धनंजय महतो आदि मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें- ट्रेलर चालक को अगवा कर रॉड से हमला, 90 हजार छीन लेने का लगाया आरोप

 

 

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: