JharkhandSahibganj

Sahibganj : नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में निकाला जुलूस, विधायक भी हुए शामिल

Sahibganj :  साहेबगंज के विवेकानंद चौक से NRC और CAA  के समर्थन में एक जुलूस निकाला गया. जिसका नेतृत्व राजमहल विधायक अनंत ओझा ने किया. इस दौरान विधायक अनंत ओझा ने बताया कि कांग्रेस पूरे देश मै भ्रम क़ी हालत पैदा कर रही है.

सीएए कानून अफगानिस्तान, बंगलादेश व पाकिस्तान से भारत आये लोगों को नागरिकता देने के लिए है. किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं है. ये प्रताड़ित लोग हैं. इससे मुसलमानों को कोई नुकसान नहीं है.

advt

इसे भी पढ़ेंः #Kolkata_Port अब डॉ श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कहलायेगा, पीएम मोदी ने कहा,  ममता बनर्जी केंद्र की योजनाएं लागू नहीं कर रहीं

कब-कब दी गयी दूसरे देश के नागरिकों को नागरिकता

शहर की मुख्य सड़क पर जुलूस का एक दृश्य.

विधायक ने कहा कि समय-समय पर भारत क़ी सरकार ने कई बार दूसरे देश के  नागरिक़ो को नागरिकता प्रदान क़ी है. कुछ जानकारी यहां दी जा रही है-

  • ईदी अमीन के शासन मै 1972 में युगांडा से भागकर आये भारतीय मूल के लोगों को इंदिरा सरकार ने नागरिकता प्रदान क़ी थी.
  • श्रीलंकाई संकट कें समय भी नागरिकता प्रदान क़ी गयी. 1964 से 2008 तक 4.61 लाख भारतीय मूल कें तमिलो क़ो नागरिकता दी गयी.
  • पिछले छह वर्षो में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आये लगभग 4000 लोग, जिसमें 100 के लगभग मुस्लिम समुदाय के लोग थे, को नागरिकता दी गयी.
  • 1965 और 1971 के युद्ध के समय विस्थापित नागरिकों क़ो नागरिकता देने कें लिए 2004 में अटल बिहारी बाजपेयी क़ी सरकार के समय गुजरात और राजस्थान के छह जिलो के कलेक्टर क़ो नागरिकता देने के लिए अधिकृत किया था. जिसे मनमोहन सिंह की सरकार ने 2005 एवं 2006 में भी लागू रखा.
  • इस जुलूस मै विश्वनाथ शाह उर्फ पप्पू शाह,  सूर्या हांसदा, सिमोन मालतो, श्री निवास यादव, रामानंद शाह, रमीता तिवारी,  रेणुका मुर्मू, गणेश तिवारी,  बजरंगी प्रसाद यादव, कार्तिक शाह व अन्य लोग मौजूद थे.

इसे भी पढ़ेंः गिरिडीह में #CAA के समर्थन में निकाली गयी रैली के दौरान पथराव, भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती

इसे भी पढ़ेंः विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद गावस्कर ने खेल से धौनी के लंबे ब्रेक पर सवाल उठाये

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button