न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बाबाधाम और वासुकिनाथ का श्रावणी मेला विश्व स्तर पर जाना जाये : मुख्यमंत्री

497

Ranchi : देवघर और वासुकिनाथ का श्रावणी मेला विश्व स्तर पर जाना जाये. उन्होंने कहा कि साफ-सफाई, पेयजल और बिजली की निर्बाध व्यवस्था रहे. कांवरियों को लगे कि वे देवभूमि में प्रवेश कर रहे हैं. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज बाबा बैद्यनाथ धाम वासुकिनाथ तीर्थ क्षेत्र विकास प्राधिकार की समीक्षा बैठक में कहीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेला की इंटीग्रेटेड मॉनिटरिंग सिस्टम हो. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय में लाइव इसे देखा जायेगा तथा इसका पर्यवेक्षण किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेला के संचालन में अधिक से अधिक जन भागीदारी बढ़ायी जाये. सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के साथ भी बैठक की जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि NCC स्काउट एंड गाइड आदि को भी जोड़ें. बाबा बैद्यनाथ धाम और वासुकिनाथ के लिए एक डीआईजी मेला प्रभारी रहेंगे, जो ट्रैफिक सहित संपूर्ण प्रबंधन को देखेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेला के दौरान शिल्पग्राम हैंडीक्राफ्ट मेला लगे, जिसमें जनजातीय समुदायों द्वारा बनायी जानेवाली सामग्री की पूरी ब्रांडडिंग हो तथा उसे बिक्री के लिए रखा जा सके.

इसे भी पढ़ें- ममता बनर्जी ने कहा, ईसाई होने की वजह से मिशनरीज ऑफ चैरिटी की सिस्टर्स को परेशान कर रही बीजेपी सरकार

सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने और धैर्य रखने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने मेला की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कहा कि साफ-सफाई, रूट लाइनिंग आदि की पूरी निगरानी की जाये. पुलिस के जवान तीन शिफ्ट में काम करें. पूरे भक्ति भाव से कार्य हो. सभी अधिकारी अलर्ट रहें, धैर्य रखें तथा आपस में समन्वय बनाये रखें. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेला का प्रचार-प्रसार राष्ट्रीय स्तर पर हो. प्रचार सामग्री का कंटेंट स्पष्ट और कम शब्दों में हो. कांवरियों के लिए की जानेवाली व्यवस्था को भी प्रमुखता से दर्शायें.

सभी शौचालयों पर की जाये लोक चित्रकला की चित्रकारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेला के बाद एक उच्चस्तरीय बैठक होगी, जिसमें आनेवाले 50 वर्षों की जरूरतों के हिसाब से तैयारियों और आधारभूत संरचना तैयार किया जाये, इस पर चर्चा होगी. मुख्यमंत्री के आग्रह पर जरमुंडी विधायक बादल पत्रलेख ने 15 लाख रुपये वासुकिनाथ धाम क्षेत्र में CCTV लगाने हेतु दिये जाने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी शौचालयों पर लोक चित्रकला की चित्रकारी की जाये. पूरे क्षेत्र में साफ-सफाई हेतु 400 सफाई मित्रों को तैनात किया जाये.

इसे भी पढ़ें- घोषणा कर भूल गयी सरकारः 12 जुलाई 2016 : वादा किया था हाई स्कूल में 18584 और कस्तूरबा स्कूल के 2233…

कंवरियों के लिए जगह-जगह हेल्थ चेकअप कैंप लगाने का निर्देश

palamu_12

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांवरियों के लिए जगह-जगह हेल्थ चेकअप शिविर लगाये जायें. पेयजल की व्यवस्था के लिए पानी टंकी इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करें. वासुकिनाथ धाम की सभी दुकानें सुव्यवस्थित हों. मानसरोवर का भी सौंदर्यीकरण करने का निर्देश दिया. बैठक में मंत्री अमर कुमार बाउरी, मंत्री लुईस मरांडी, सांसद निशिकांत दुबे तथा विधायक बादल पत्रलेख ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये. देवघर और दुमका के उपायुक्त ने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से तैयारियों के बाबत जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें- पलामू : कब सुधरेगी बिजली आपूर्ति व्यवस्था! दो दिनों से अंधेरे में निगम क्षेत्र की आधी आबादी

समीक्षा बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में मंत्री अमर कुमार बाउरी, लुईस मरांडी, गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे, जरमुंडी विधायक बादल पत्रलेख, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, गृह सचिव एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पांडे, एडीजी अनुराग गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक आशीष बत्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, पर्यटन सचिव मनीष रंजन, पूर्व सांसद अभयकांत प्रसाद, दुमका उपायुक्त मुकेश कुमार, देवघर उपायुक्त राहुल कुमार, पंडा धर्म रक्षिणी सभा के सदस्य सहित प्राधिकार के अन्य सदस्य उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: