Lead NewsSports

SGFI के उपाध्यक्ष चुने गये खेल निदेशक जीशान कमर, खेलो इंडिया के मैचों के आयोजन का मिलेगा मौका

Ranchi : झारखंड के लिए खेल के लिहाज से बुधवार को बड़ी खबर सामने आयी. खेल निदेशक जीशान कमर स्कूल एसजीएफआइ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चुने गये हैं.

मंगलवार को नयी दिल्ली में स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के वार्षिक जेनरल बॉडी मीटिंग का आयोजन किया गया. इसमें झारखंड की ओर से जीशान कमर ने भी भाग लिया.

सर्वसम्मति से उन्हे एसजीएफआइ में महत्वपूर्ण पद मिला. 20 सालों में पहली बार झारखंड को एसजीएफआइ में इतनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है. झारखंड के खेल प्रेमियों में इसे लेकर खुशी जतायी जा रही है. सभी ने खेल निदेशक को बधाई दी है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें : 12 और 13 मार्च को राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश और वज्रपात की संभावना, 14 मार्च से साफ होगा मौसम 

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

ओलंपियन सुशील कुमार ने भी दी मुबारकबाद

नयी दिल्ली में एसजीएफआइ की बैठक में ओलंपियन सुशील कुमार (कुश्ती में पदक विजेता), द्रोणाचार्य अवॉर्डी कोच सतपाल समेत कई खेल जगत से जुड़े कई नामी गिरामी चेहरे भी उपस्थित थे.

सभी ने जीशान कमर को बधाई दी और उम्मीद जतायी कि इससे आनेवाले समय में झारखंड में स्कूली लेवल से खेल गतिविधियों को तेज किये जाने में और भी मदद मिलेगी.

इसे भी पढ़ें : निचली अदालत से पार्षद रोशनी खलखो को मिली राहत, कोर्ट ने जमानत याचिका को दी मंजूरी

एसजीएफआइ का क्या है रोल

गौरतलब है कि हर राज्य के लिए स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की बॉडी बनना जरूरी माना जाता है. राज्यों के प्रतिनिधि एसजीएफआइ के एजीएम में शामिल होते हैं.

खेलो इंडिया के तहत अंडर-14, 17 और 19 कैटेगरी में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए एसजीएफआइ की सदस्यता महत्वपूर्ण होती है.

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) भी एसजीएफआइ को मान्यता देता है. एसजीएफआइ स्कूली स्तर की नेशनल लेवल की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कराता है.

झारखंड में आनेवाले समय में खेलो इंडिया के तहत अंडर 17 और अंडर 19 का आर्चरी और फुटबॉल का मैच आयोजित कराये जाने का प्रयास है. झारखंड ने इस संबंध में एसजीएफआइ के पास अपना प्रस्ताव रख दिया है.

इसे भी पढ़ें : बंगाल चुनाव : दीदी ने बताया आखिर क्यों वो नंदीग्राम विधानसभा सीट से ही लड़ना चाहती हैं चुनाव

Related Articles

Back to top button