JharkhandNEWSRanchiTOP SLIDER

सूबे के सात लाख लाभुकों को मिलेगा दो माह का राशन

लंबे इंतजार के बाद इसी माह से शुरू हो रही है राशन वितरण

Ranchi: सूबे के करीब सात लाख परिवारों को पहली बार ग्रीन राशन कार्ड के तहत दो माह का राशन दिया जाएगा. इसी माह फरवरी में जनवरी का भी राशन इन लाभुकों को मिलेगा. लाभुकों को यह अनाज सरकारी दर पर ही दी जाएगी, जिसमें प्रत्येक कार्डधारियों को पांच-पांच किलो अनाज दो माह का दिया जाएगा. खाद्य-आपूर्ति विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिया है. जारी निर्देश में कहा गया है कि नए ग्रीन कार्ड लाभुकों को दो माह का अनाज किसी भी हाल में इसी माह से दिया जाए. साथ ही, इसकी जानकारी जिला मुख्यालय को देनी होगी, कितना अनाज बंटा, उसका पूरा ब्योरा मुख्यालय को सौंपना होगा.

इसे भी पढ़ें: बस और ट्रक की हुई टक्कर, डेढ़ दर्जन से अधिक लोग हुए घायल

पांच किलो अनाज दिए जाने का प्रावधान:

मालूम हो कि ग्रीन कार्ड द्वारा प्रति यूनिट (व्यक्ति) पांच किलो अनाज दिए जाने का प्रावधान है. 15 नवंबर से राज्य में सरकार द्वारा इस योजना को लागू किया किया था. जिसमें पहले चरण में 15 लाख लाभुकों को जोड़ने की योजना है. अभी तक जितने भी लाभुक जुड़े हैं उन्हें ही राशन का लाभ दिया जा रहा है. इसके साथ ही अन्य को भी ग्रीन राशन कार्ड से जोड़ने की योजना शुरू है.

advt

इसे भी पढ़ें: गिरिडीह में यात्री बस में स्वर्ण व्यवसायी की गोली मारकर हत्या, लूट

लाभुकों को नहीं मिलेगा चीनी व नमक:

ग्रीन राशन कार्ड लाभुकों को अनाज ही दिया जाएगा. पीडीएस से उन्हें चीनी और नमक नहीं मिलेगा. लाभुकों को फिलहाल चावल व गेंहू ही देने की योजना है. सरकार की ओर से ग्रीन लाभुकों को बाद में अन्य सुविधाएं देने पर मंथन किया जाएगा.

adv

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कैपिटल हिल हिंसा मामले में महाभियोग से बरी

सबसे अधिक आवेदन पूर्वी सिंहभूम से:

ग्रीन कार्ड के लिए सबसे अधिक सदस्य पूर्वी सिंहभूम से हैं. इसके बाद धनबाद, पलामू, रांची, गिरिडीह, चतरा और देवघर से है. इन जिलों में से पूर्वी सिंहभूम से 81 हजार ग्रीन कार्ड सदस्य हैं, जबकि पलामू से 68 हजार, रांची से 67 हजार, धनबाद से 76 हजार सदस्यों की संख्या है. बाकी जगहों से भसी आवेदन लगातार आ रहे हैं, जिसकी जांच करने के बाद यदि आवेदक योग्य पाया जाता है तो उसे ग्रीन कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: चोरी से बिजली जलाने वाले 14 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी

ग्रीन कार्ड की मुखिया महिला सदस्य ही होंगी:

ग्रीन राशन कार्ड लेने के लिए आवेदक को 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र की विवाहित,विधवा,परित्यक्ता महिला सदस्य परिवार की मुखिया होंगी. इसी के अनुरूप आवेदन पत्र स्वीकार किये जायेंगे. परिवार में 18 या इससे अधिक उम्र की महिला सदस्य न होने की स्थिति में सबसे अधिक आयु के पुरुष सदस्य संबंधित परिवार के मुखिया होंगे. किन्तु परिवार में 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिला आ जाने की स्थिति में महिला सदस्य ही संबंधित परिवार की मुखिया होंगी.

इसे भी पढ़ें:उत्तराखंड के तपोवन सुरंग में पांच और शव बरामद, गाद में सने हुए थे शव

ऑनलाईन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे:

आवेदकों द्वारा ऑनलाईन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे. जिसमें आवेदकों को पूरी विवरणी, स्वघोषणा के साथ-साथ आधार संख्या, मोबाईल नंबर, बैंक खाता नंबर, इत्यादि जानकारी देनी होगी. किसी कारणवश ऑनलाईन आवेदन देने में समस्या आने पर ऑफलाईन आवेदन भी दिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें:देवघर: गोदाम में रखा 450 क्विंटल चीनी हुआ बर्बाद, डीसी ने दिये जांच के आदेश

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: