NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

17 से 25 सितंबर तक पूरे राज्य में मनाया जायेगा सेवा दिवस : रघुवर दास

217

Ranchi : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2018 तक पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान के तहत ‘स्वच्छता ही सेवा है’ कार्यक्रम चलाया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को प्रातः 9:30 बजे स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम के तहत स्वच्छ भारत के निर्माण हेतु पूरे देश का आह्वान करेंगे. प्रधानमंत्री के उद्बोधन के बाद एक घंटा सभी को किसी न किसी क्षेत्र में सफाई अभियान चलाना है. इस अभियान के तहत मुख्यमंत्री, मंत्री, सभी अधिकारी, सभी जनप्रतिनिधि सहित सभी प्रदेशवासी 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2018 तक प्रतिदिन एक घंटा स्वच्छता मिशन के उद्देश्य को पूरा करने हेतु साफ-सफाई पर देंगे.  मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक आम लोगों को जोड़ने की आवश्यकता है. समर्पित भाव से इस अभियान को चलाया जाये, ताकि पूरे झारखंड में स्वच्छता के प्रति एक माहौल बन सके. मुख्यमंत्री मंगलवार को झारखंड मंत्रालय के द्वितीय तल स्थित सभागार में आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 क्षेत्रीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें- 2019 में भाजपा को उखाड़ फेंकना है: बाबूलाल मरांडी

पूरे राज्य में सेवा दिवस

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 17 सितंबर से 25 सितंबर 2018 तक पूरे राज्य में सेवा दिवस मनाया जायेगा. सेवा दिवस के अवसर पर राज्य के विभिन्न नगर निकाय के स्लम क्षेत्रों में मेडिकल कैंप लगाये जायेंगे. मेडिकल कैंप लगाकर गरीब, असहाय एवं सामान्य लोगों की स्वास्थ्य जांच की जायेगी. साथ ही, सभी क्षेत्रों में जनसंपर्क के LED वाहनों एवं स्थायी स्क्रीनों पर प्रधानमंत्री के जीवन पर बनी प्रेरक लघु फिल्म ‘चलो जीते हैं’ भी प्रदर्शित की जायेगी. इस फिल्म से आम जनता के बीच में यह संदेश जाता है कि किस तरह एक गरीब परिवार का लड़का देश का प्रतिनिधित्व कर सकता है.

प्रधानमंत्री 23 सितंबर को झारखंड से करेंगे आयुष्मान भारत की शुरुआत

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड आ रहे हैं. प्रधानमंत्री भगवान बिरसा मुंडा की इस पावन धरती से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे. आयुष्मान भारत पूरे देश में चलायी जानेवाली महत्वाकांक्षी योजना है. आयुष्मान भारत के तहत झारखंड राज्य के चिह्नित 57 लाख परिवारों का 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा. आयुष्मान भारत सफलतापूर्वक झारखंड में लागू हो सके, इस हेतु सांसद, विधायक सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं सामाजिक संगठन से जुड़े लोग अपने-अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री 23 सितंबर को रांची में कैंसर हॉस्पिटल एवं चाईबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे.

इसे भी पढ़ें- सांसद शिबू सोरेन और मंत्री लुईस मरांडी का है क्षेत्र, लेकिन श्रमदान कर सड़क बनाने को मजबूर ग्रामीण

80 प्रतिशत बीमारी खुले में शौच करने और गंदगी से होती है

मुख्यमंत्री ने कहा कि आनेवाले समय में झारखंड भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शक्तिशाली देश बनाने में निर्णायक भूमिका अदा करेगा. विकास के साथ-साथ स्वस्थ झारखंड बनाना सरकार का लक्ष्य है. 80% बीमारी खुले में शौच करने और गंदगी से होती है. शहर, गांव, टोला, मुहल्ले इत्यादि जगहों पर शौचालय का निर्माण हुआ है, इन शौचालयों का शत-प्रतिशत उपयोग हो, यह हम सभी की जिम्मेदारी है. आम जनता को जागरूक करें और शौचालय का अधिक से अधिक उपयोग करें, यह आवश्यक है.

इसे भी पढ़ें- झारखंड: दुष्कर्म के आंकड़े सात माह में ही पिछले साल की तुलना में बढ़ गये

पुरस्कार पानेवाले स्थानीय निकायों को दी बधाई

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की क्षेत्रीय कार्यशाला में पुरस्कार पानेवाले राज्य के विभिन्न स्थानीय निकायों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के तहत हो रहे कार्यों में देश के राज्यों की श्रेणी में झारखंड का पहला स्थान है. स्वच्छता के क्षेत्र में आप सभी स्थानीय निकायों ने अच्छा कार्य किया है. इस कार्य के लिए उन्होंने सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधि, पदाधिकारीगण एवं सफाई कर्मचारी को साधुवाद दिया.

महात्मा गांधी के कदमों में स्वच्छ भारत समर्पित करना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के 67 वर्ष बीत जाने के बाद भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्वच्छ भारत का सपना पूरा नहीं हो पाया था. इस सपने को साकार करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 में ही स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत उनके कदमों में समर्पित करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

शौचालय के शत-प्रतिशत उपयोग के लिए उपलब्ध करायी जा रही पानी की सुविधा

madhuranjan_add

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 अक्टूबर 2018 तक झारखंड को खुले में शौच से मुक्त करना ही सरकार का लक्ष्य है. इस हेतु सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. शौचालय का शत-प्रतिशत उपयोग हो, इसके लिए पानी इत्यादि की सुविधा उपलब्ध कराययी जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के सर्वेक्षण में यह पता चला है कि हर वर्ष गंदगी के कारण प्रति व्यक्ति 6500 रुपये का आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है. अगर हम वर्ष 2019 तक स्वच्छ झारखंड का निर्माण कर पायेंगे, तो प्रति व्यक्ति 6500 रुपये की आर्थिक बचत होगी.

इसे भी पढ़ें- सरकार ही नहीं देती बिजली बिल, अब तक फूंक दी 200 करोड़ की बिजली और नहीं चुकाया बिल

शंघाई, बीजिंग और इंदौर की तरह झारखंडवासी क्यों नहीं रख सकते अपने शहर को स्वच्छ

रघुवर दास ने कहा कि स्वच्छता के दृष्टिकोण से झारखंड इंदौर और चीन के शहरों के अनुरूप खड़ा हो सके, इसके लिए सबको मिलकर काम करना चाहिए. नगर निगम, नगर परिषद एवं स्थानीय निकाय की यह जिम्मेदारी है कि सड़क पर गंदगी नहीं रहनी चाहिए. कूड़ा-कचरा को लोग डस्टबिन में ही रखें. साफ-सफाई के प्रति शंघाई, बीजिंग और हमारे देश में इंदौर जैसे शहर अपने आपको जैसे रख सकते हैं, तो हम झारखंडवासी ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं? दृढ़ इच्छाशक्ति हो, तो कोई ऐसा कार्य नहीं है, जो पूरा नहीं हो सकता है. हम सबों को अपने अंदर की क्षमता को विकसित करने की आवश्यकता है, तभी हम अपने राज्य को विभिन्न आयामों में अव्वल कर पायेंगे.

इसे भी पढ़ें- घुटन में माइनॉरटी IAS ! सरकार पर आरोप- धर्म देखकर साइड किए जाते हैं अधिकारी

18 को नगर निगम के सभी सफाईकर्मियों के साथ होगी बैठक

मुख्यमंत्री ने बताया कि 18 सितंबर को नगर निगम के सभी सफाईकर्मियों और नगर परिषद की टीम के साथ बैठक आयोजित की जायेगी. स्वच्छता के प्रति पहले अपने अधिकारियों को जागरूक करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि स्थानीय निकायों और महापौर की यह जिम्मेदारी है कि शहर को किस प्रकार से स्वच्छ रखा जायेगा. सफाईकर्मियों के प्रति दृष्टिकोण को बदलने की आवश्यकता है. सफाईकर्मियों को पूरा मान-सम्मान दें. मुख्यमंत्री ने क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के तहत स्वच्छता के क्षेत्र में रि-सर्टिफाइड ओडीएफ वाले राज्य के 17 स्थानीय निकायों चास, चाईबासा,  फुसरो, चिरकुंडा, गिरिडीह, झुमरीतिलैया, खूंटी, गोड्डा, गुमला, जमशेदपुर, जामताड़ा, लोहरदगा, मानगो, मझिआंव, मेदनीनगर, विश्रामपुर एवं पाकुड़ को सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय निकायों में भी आईटी का अधिक से अधिक प्रयोग करें. भ्रष्टाचारमुक्त स्थानीय निकाय बनाना सरकार का लक्ष्य है.

पीएम मोदी और सीएम रघुवर के नेतृत्व में स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहा झारखंड : सीपी सिंह

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में स्वच्छता के क्षेत्र में झारखंड अच्छा कार्य कर रहा है. उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग है. स्वच्छता के प्रति कार्य सिर्फ पुरस्कार पाने के दृष्टिकोण से नहीं, बल्कि सचमुच अपने शहर, नगर निकाय, गांव को स्वच्छ बनाने से संबद्ध है. वर्तमान में सरकार द्वारा किये गये प्रयास साकार होते दिख रहे हैं. स्वच्छता के प्रति लोगों में अब जागरूकता आयी है. नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि सरकारी मशीनरी, नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत का दायित्व है कि शहर में जहां भी कचरे का अंबार हो, उसे साफ करायें. उन्होंने कहा कि 21 जून को इंदौर में प्रधानमंत्री ने झारखंड को स्वच्छता के क्षेत्र में बेस्ट परफॉर्मेंस स्टेट का पुरस्कार दिया था. यह पुरस्कार ग्रहण करते वक्त मैं काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा था. उन्होंने कहा कि झारखंड में भी एक ऐसा सिस्टम डेवलप करने की आवश्यकता है, जहां स्वच्छता के प्रति आम लोग भी सजग रहें. कूड़ा-कचरा डस्टबिन में ही डालें. नगर निगम की गाड़ियां भी समय पर कूड़े-कचरे को उठाकर ले जाने का कार्य सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें- एक्शन में सीपी सिंह ! अपनी ही सरकार पर गरजे, कहा- पुलिस सहायता केंद्र का नाम बदलकर पुलिस…

कार्यक्रम में ये थे मौजूद

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, महापौर रांची नगर निगम आशा लकड़ा,  सचिव नगर विकास विभाग अजय कुमार सिंह, निदेशक राज्य शहरी विकास अभिकरण अमित कुमार, नगर आयुक्त रांची मनोज कुमार, डिप्टी एडवाइजर सीपीएचईओ भारत सरकार डॉ रमाकांत, राज्य के सभी नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर, सभी नगर परिषद, नगर पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कार्यपालक पदाधिकारी, सिटी मैनेजर एवं मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: