JHARKHAND TRIBESMain Slider

कोरोना से निजात पाने की विशेष प्रार्थना के साथ मना सरहुल

विज्ञापन
  • इस साल सामान्य बारिश और अच्छी फसल की उम्मीद

Ranchi: कोरोना संक्रमण और सरकार के लॉकडाउन के बीच केंद्रीय सरना स्थल हतमा में शुक्रवार को सरहुल के मौके पर विशेष पूजा की गयी. केंद्रीय पाहन जगलाल ने पूजा-अर्चना संपन्न की. साथ ही विश्व शांति, समस्त जीव-जंतुओं, धन-धान्य, प्रकृति की समृद्धि, सबों के रोग-शोक से मुक्ति के लिए विशेष प्रार्थना की गयी.

साथ ही जाने-अनजाने में मानव समाज द्वारा हुई किसी किस्म की भूल-चूक के लिए क्षमा याचना भी की गयी. पूजा के अवसर पर पांच मुर्गा-मुर्गियों की बलि जनजाति समाज के इष्ट देव को दिये जाने का रिवाज पूरा किया गया.

बलि के दौरान समस्त मानव जाति और छोटे, बड़े जीव जंतुओं की सुख समृद्धि की कामना की गयी. जगलाल पाहन ने इस दौरान इस साल सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की. साथ ही कहा कि कृषक समय से बुआई का कार्य संपन्न करेंगे और फसल भी अच्छी होगी.

advt

देखें वीडियो-

इसे भी पढ़ें – #FilghtAgainstCorona : भारतीय सेना ने कसी कमर, कोरोना के खिलाफ छेड़ा ‘ऑपरेशन नमस्ते’

सादगी से पूरी हुई पूजा प्रक्रिया

केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष बबलू मुंडा के अनुसार प्रकृति महापर्व सरहुल की पूजा सभी सरना स्थलों एवं सभी घरों में बहुत ही सादगी से की गयी.

भीड़-भाड़ की स्थिति नहीं बने, इसका सबों ने ध्यान रखा. इस वर्ष पूरी दुनिया में कोरोना का प्रकोप फैल चुका है. ऐसे समय में प्रकृति महापर्व सरहुल महोत्सव को पूरे झारखंड में आदिवासी सरना समाज ने सादगी से मना कर एक मिसाल कायम किया है.

समाज के हर वर्ग से आग्रह किया गया है कि सभी लोग अपने-अपने घरों में रहें और भीड़भाड़वाले स्थानों में जाने से बचें. महासचिव कृष्णकांत ने अनुसार इस वर्ष अनेक घरों में लोग सार्वजनिक तौर पर सरहुल पूजा मनाने से वंचित रह गये.

यह बहुत ही कठिन समय है और इससे आस्था पर भी चोट लगी है. केंद्रीय सरना समिति के संरक्षक सुनील टोप्पो के मुताबिक हर वर्ष अच्छी बारिश अच्छी फसल एवं पूरे जनजातीय समाज की समृद्धि के लिए उपासना की जाती थी. इस बार इसके साथ-साथ पूरे विश्व में फैले कोरोना जैसी महामारी के निजात के लिए भी इष्ट देवों से विशेष प्रार्थना की गयी है.

इसे भी पढ़ें – #CoronaLockdown : सड़ने लगे हैं फल, लॉकडाउन के कारण घर नहीं जा पा रहे ट्रक चालक

पूजा में उपस्थिति

पूजा कार्यक्रम में मुख्य रूप से केंद्रीय सरना समिति के पदाधिकारियों के अलावा पप्पू, सुरेश चौहान, निर्मल पाहऩ, रमेश टोप्पो, महेंद्र मुंडा, आनंद पाल, अनिल लकड़ा, सुनील टोप्पो, बंधन मिंज , मुकेश खलखो, संदीप हेंब्रोम, विनोद मुंडा, लक्ष्मी और अन्य लोग उपस्थित थे.

न्यूज विंग की अपील

देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

इसे भी पढ़ें – #CoronavirusOutbreak: बाहर फंसे गिरिडीह जिले के मजदूरों के लिए सिर्फ एक MLA ने रिलीज किया फंड, मुंबई में दर्जन भर फंसे

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close