Education & Career

विभावि : बैकलॉग परीक्षाओं के नाम होगा दिसंबर-जनवरी माह, जल्द घोषित होगी फॉर्म भरने की तिथि

Ranchi : विनोबा भावे विश्वविद्यालय, हजारीबाग जल्द ही बैकलॉग परीक्षाएं लेगा. परीक्षा विभाग इसे लेकर गंभीरता से विचार कर रहा है. विवि की ओर से विभिन्न परीक्षाओं के फॉर्म भरने की घोषणा की जायेगी. उम्मीद जतायी जा रही है कि दिसंबर का दूसरा पखवारा और जनवरी का पूरा महीना परीक्षा के लिए होगा.

उक्त दो माह में यूजी और पीजी की कई परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं. परीक्षा नियंत्रक डॉ वीरेंद्र गुप्ता ने बताया कि विभाग की ओर से बैकलॉग परीक्षाओं को आयोजित करने की तैयारी कर ली है. परीक्षा फॉर्म भरने की तिथियों की घोषणा जल्द ही की जायेगी.

इसे भी पढ़ें: रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी की अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को जानिए…

इन परीक्षाओं का होना है आयोजन

  • बीडीएस सेमेस्टर वन टू एंड थर्ड
  • होम्योपैथ फर्स्ट ईयर के सेमेस्टर एक और सेमेस्टर चार
  • यूजी में सेमेस्टर चार
  • पीजी सेकंड सेमेस्टर
  • लॉ में बीए एलएलबी के सेमेस्टर दो, चार, छह और आठ
  • एलएलबी में सेमेस्टर दो और चार
  • एमबीए, बायोटेक, सीएनडी सेमेस्टर दो की परीक्षाएं
  • एमसीए, सेमेस्टर दो और चार की परीक्षाएं
  • बीटेक की बैक लॉग परीक्षाएं

सेमेस्टर 6 के रिजल्ट के लिए पुराने आइडी का इस्तेमाल करें

विवि प्रशासन ने स्नातक सेमेस्टर 6 का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि पिछली परीक्षा के लिए परीक्षार्थी ने जिस लॉगइन आइडी से लॉग इन किया था, उसी का इस्तेमाल करना होगा. नया लॉग इन आइडी एक्सेप्ट नहीं होगा. पुराने आइडी से ही रिजल्ट देखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: बिना आधार नंबर के आखिर कैसे माफ होगा किसानों का कर्ज?

पीजी में नामांकन के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है. सत्र 2020-22 के फर्स्ट सेमेस्टर में नामांकन के लिए 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जायेगा.

अभ्यर्थी को नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना है. चयनितों का नामांकन पांच से 12 दिसंबर तक होगा. चयनित विद्यार्थियों की पहली सूची चार दिसंबर को जारी की जायेगी.

सत्र 2020-22 की कक्षाएं कोविड के गाइडलाइन के अनुसार प्रारंभ होगी. छात्र कल्याण संकाय अध्यक्ष डॉ इंद्रजीत कुमार ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी को 100 रुपए का शुल्क ऑनलाइन जमा करना है.

इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन से आनेवाले या जातीय आधार पर आरक्षण के लिए अभ्यर्थी को झारखंड सरकार के संबंधित निकायों से जारी प्रमाण पत्र के साथ आवेदन करना होगा. राज्य के बाहर से जारी किये गये प्रमाण पत्रों पर विचार नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें: चीफ जस्टिस डॉ रविरंजन के काफिले की कार दुर्घटनाग्रस्त, दो जवान घायल

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: