न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सड़क निर्माण में गुणवत्ता का पालन नहीं करने पर संवेदक ब्लैक लिस्टेड

जिला योजना समिति की बैठक में मंत्री सीपी सिंह ने की कई योजनाओं की समीक्षा

118

Palamu :  नगर विकास, आवास व  परिवहन मंत्री सीपी सिंह की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक हुई. बैठक में पिछले बैठक में दिये गये दिशा निर्देशों के अनुपालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गयी. जिला योजना अनाबद्ध निधि से क्रियान्वित योजना की समीक्षा करते हुए योजना समिति द्वारा 2018-2019 के लिए चयनित योजनाओं को अनुमोदित किया गया. बैठक में शाहपुर गढ़वा, शाहपुर बेलहारा, चैनपूर हुटार, सराईडीह मोड़, छतरपुर, जपला पथ के वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई. बैठक में बताया गया कि शाहपुर गढ़वा पथ के निर्माण में गुणवता का अनुपालन नहीं करने के कारण संवेदक को काली सूची में डाल दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- धरने पर बैठे होमगार्डों को उपनगर आयुक्त ने लगायी फटकार, कहा- हट जायें, नहीं तो एक साथ कर देंगे…

मुआवजा के लिए सरकार से मांगा गया आवंटन 

hosp1

बैठक में विधायक आलोक चौरसिया द्वारा शाहपुर-बेलहारा और चैनपुर-हुटार रोड के निर्माण से प्रभावितों के लंबित मुआवजा भुगतान के मामले को उठाया गया. समिति ने निर्णय लिया कि मुआवजा भुगतान हेतु भू-अर्जन के द्वारा निर्धारित दर पर सरकार से आवंटन की मांग की गई है. आवंटन आते ही प्रभावितों को भुगतान कर दिया जायेगा. बैठक में छतरपुर से हरिहरगंज होते हुए बिहार जाने वाली सड़क की जर्जर स्थिति पर विधायक राधाकृष्ण किशोर ने सुझाव दिया कि इस रोड पर चलने वाले हाईवा के परिचालन के लिए समय निर्धारित किया जाय.  साथ ही आबादी बहुल क्षेत्र में क्रशर संचालन से होने वाले प्रदूषण की रोक थाम के लिए खनन विभाग लीजधारियों के साथ बैठक कर प्रदूषण के रोक थाम का प्रयास करें. धुल उड़ने वाली सड़क में नियमित रूप से पानी का छिड़काव किया जाय.

इसे भी पढ़ें- सोशल मीडिया के प्रभाव में आकर गलत आदतों में लिप्त हो रहे हैं बच्चे : डॉ महुआ माजी

गोल्डेन कार्ड वितरण का शत प्रतिशत सुनिश्चित करें पदाधिकारी 

बैठक में सदर अस्पताल में दवा की आपूर्ति रोगियों के लिए सभी तरह की मेडिकल जांच तथा रोस्टरवार ईलाज के लिए डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. आदर्श ग्राम की किशुनपुर के संस्कृत विद्यालय में शौचालय एवं किचन शेड की व्यवस्था करने तथा शिक्षकों के आठ माह से लंवित वेतन का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. ग्रामीण विद्युतिकरण के कार्य में अनियमिता के जांच के लिए समिति का गठन कर स्थल निरीक्षण एवं कार्य की गुणवता की जांच का निर्देश दिया गया. आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड का शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने तथा नगर निगम में कचड़ा प्रबंधन ईकाई की स्थापना के लिए अग्रतर कार्रवाई करने को कहा गया।

इसे भी पढ़ें- मिशनरीज ऑफ चैरिटी ने डीसी से की हिनू स्थित शिशु सदन को खोलने और बच्चे लौटाने की मांग

समन्वय बनाकर कार्य करने का निर्देश 

बैठक में पेयजल विभाग की समीक्षा में मंत्री सीपी सिंह ने नियमित जलापूर्ति के लिए  नगर निगम और पीएचइडी को समन्वय बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया. वहीं सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत वृद्धा पेशन विधवा, पेंशन एवं विकलांग पेंशन के लिए चयनित लाभुकों का शतप्रतिशत पेंशन भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. मंत्री ने आपूर्ति विभाग को अभियान चलाकर जिन लोगों का गलत ढंग से राशन कार्ड बन गया है उसे सरेंडर कराने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें- को- ऑपरेटिव क्रेडिट सोसायटी का खाता बंद होने से अब तक 1.50 करोड़ का…

बैठक में ये लोग थे मौजूद

बैठक में प्रभारी मंत्री सहित विधायक राधा कृष्णा किशोर, आलोक चौरसिया, शिवपूजन मेहता, जिला परिषद अध्यक्ष प्रभा देवी, उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, नगर निगम के डीप्टी मेयर राकेश कुमार सिह, पांकी, विश्रामपुर एवं मनिका विधायक प्रतिनिधि, सांसद प्रतिनिधि अमित तिवारी, जिला योजना समिति के सदस्य, उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि, डीडीसी बिंदुमाधव सिंह, सदर व छतरपुर एसडीओ, वन प्रमंडल पदाधिकारी सहायक समाहर्ता, निदेशक नेप, जिला शिक्षा, जिला कल्याण, जिला आपूर्ति, जिला योजना, जिला जनसर्म्पक,जिला नियोजन, जिला सामाज कल्याण, पदाधिकारी, श्रम अधिक्षक, सामाजिक सुरक्षा सहायक निदेशक, तकनिकी विभागों के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: