न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

200 अंक से अधिक चढ़ा सेंसेक्स, डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे मजबूत

747

Mumbai : इंफोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी बड़ी कंपनियों में तेजी और वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों के दम पर शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 अंक से अधिक मजबूत हो गया.

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में एक समय 223 अंक की बढ़त में रहा. कुछ देर बाद यह 164.05 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की तेजी के साथ 36,808.47 अंक पर चल रहा था. एनएसई का निफ्टी भी 44.15 अंक यानी 0.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,892.05 अंक पर चल रहा था.

Sport House

गुरुवार को सेंसेक्स 80.32 अंक की गिरावट में बंद हुआ था. हालांकि निफ्टी में 3.25 अंक की मामूली तेजी रही थी.

इसे भी पढ़ें- सीताराम येचुरी ने #Kashmir दौरे की रिपोर्ट SC को दी, कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

इन कंपनियों के शेयर में रही तेजी और सुस्ती

सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा सर्वाधिक तेजी में रही. इसके अलावा भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक, एनटीपीसी, ओएनजीसी, टाटर मोटर्स, इंफोसिस, पावरग्रिड और रिलांयस इंडस्ट्रीज में 1.95 प्रतिशत तक की तेजी रही.

Mayfair 2-1-2020

हालांकि सन फार्मा, येस बैंक, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और एचसीएल टेक में 2.47 प्रतिशत तक की गिरावट रही. शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 561.17 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की. हालांकि घरेलू संस्थागत निवेशक 699.31 करोड़ रुपये के शुद्ध खरीदार रहे.

इसे भी पढ़ें- #EconomyRecession जल्द खत्म हो सकती है ऑटो सेक्टर के विकास की कहानी: टाटा मोटर्स

शुरुआती कारोबार में रुपया 17 पैसे मजबूत

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता पुन: शुरू होने की खबरों से निवेशकों में उत्साह और  घरेलू शेयर बाजारों की तेज शुरुआत के कारण शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 17 पैसे मजबूत हो गया.

गुरुवार को रुपया 28 पैसे की बढ़त लेकर 71.84 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. कारोबारियों ने कहा कि अक्टूबर में अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता फिर शुरू होने की खबर से निवेशकों में उत्साह रहा. इसके अलावा घरेलू शेयर बाजारों की तेज शुरुआत ने भी रुपये की मदद की.

हालांकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआइ) की सतत निकासी और कच्चा तेल में तेजी आने से रुपये पर दबाव रहा. शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को एफपीआइ ने 561.17 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की.

Related Posts

#Indian_Billionaires के पास देश के कुल बजट से भी अधिक संपत्ति : Time to care  study

एक प्रतिशत सबसे अमीर लोगों के पास देश की कम आय वाली 70 प्रतिशत आबादी यानी 95.3 करोड़ लोगों की तुलना में चार गुने से भी अधिक दौलत है.

SP Deoghar

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like