BusinessLead News

सेंसेक्स 403 अंक की छलांग के साथ नये उच्चस्तर पर, निफ्टी का भी नया रिकॉर्ड

Mumbai : वृहद आर्थिक संकेतकों में लगातार सुधार तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख से बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी लंबी छलांग के साथ अपने नए उच्चस्तर पर पहुंच गये. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 403.29 अंक या 0.87 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46,666.46 अंक पर पहुंच गया. यह इसका नया रिकॉर्ड है. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 114.85 अंक या 0.85 प्रतिशत की बढ़त के साथ 13,682.70 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया.

दिन में सेंसेक्स ने 46,704.97 अंक का सर्वकालिक उच्चस्तर तथा निफ्टी भी 13,692.35 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक गया. सेंसेक्स में एचडीएफसी, ओएनजीसी, भारती एयरटेल, टाइटन, एशियन पेंट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टीसीएस के शेयर लाभ में रहे. वहीं आइसीआइसीआइ बैंक, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा और एसबीआइ के शेयरों में गिरावट आयी.

प्रोत्साहन पैकेज से सुधार

Catalyst IAS
ram janam hospital

कोविड-19 के टीके तथा दुनिया भर की सरकारों द्वारा वृद्धि को प्रोत्साहन के लिए आर्थिक पैकेज की उम्मीद के बीच अन्य एशियाई बाजार भी लाभ में रहे. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू वृहद आर्थिक संकेतकों में सुधार और वैश्विक बाजारों के सकारात्मक परिदृश्य के बीच भारतीय शेयर बाजार लगातार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच रहे हैं.

The Royal’s
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : विश्व भर में पत्रकारों की शामत… 274 पत्रकारों ने जेल की हवा खायी , 29 पत्रकार मारे गये

एसबीआइ की एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत में सुधार अनुमान से तेज हैं और ऐेसे में जीडीपी में वाषिक गिरावट 7.4 प्रतिशत तक सीमित रह सकती है. पहले उसने 10.9 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया था.
इससे पहले एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भी मंगलवार को भारत के वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ा कर -7.7 प्रतिशत कर दिया था.

पहले उसने अर्थव्यवस्था में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया था. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया पांच पैसे की बढ़त के साथ 73.58 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ 50.93 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

Related Articles

Back to top button