न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 अंक सुधरा, रुपए में भी मामूली सुधार- निम्न स्तर से 18 पैसे बढ़ा

475

Mumbai: शुक्रवार की सुबह सेंसेक्स में थोड़ा सुधार देखने को मिला. रुपये में सुधार के बीच जुलाई डेरिवेटिव्स अनुबंध की मजबूत शुरुआत के कारण घरेलू शेयर बाजार में बढ़त दिखी. बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 200 अंक सुधरा जबकि निफ्टी 10,600 अंक के स्तर के पार चला गया.

इसे भी पढ़ेंःअमेरिका ने भारत-चीन को दी धमकी, ईरान से   तेल का आयात चार नवंबर तक बंद करें, नहीं तो लगेगा प्रतिबंध

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 200.13 अंक यानी 0.57 प्रतिशत सुधरकर 35,237.77 अंक पर पहुंच गया. वहीं निफ्टी भी शुरुआती दौर में 63.15 अंक यानी 0.60 प्रतिशत चढ़कर 10,652.25 अंक पर पहुंच गया. ब्रोकरों ने कहा कि वॉल स्ट्रीट के बढ़त के साथ बंद होने एवं एशियाई बाजारों में तेजी इसके अलावे जुलाई श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की मजबूत शुरुआत के साथ घरेलू शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली. वही रुपये में सुधार और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के कारण भी सेंसेक्स में सुधार देखने को मिला.

बात करें एशियाई बाजारों की तो, हांगकांग का हेंगसेंग सूचकांक 1.08 प्रतिशत,  जापान का निक्केई सूचकांक 0.03 प्रतिशत चढ़ा जबकि शुक्रवार को शंघाई कंपोजिट सूचकांक शुरुआती कारोबार में 1.20 प्रतिशत बढ़ा. वही अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज सूचकांक कारोबार की समाप्ति पर 0.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ.

रुपये में 18 पैसे का सुधार

रुपए में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अपने सर्वकालिक निम्न स्तर से 18 पैसे सुधरकर 68.61 रुपये प्रति डॉलर पर रहा. गुरुवार को कारोबारी दिन में रुपया 69 रुपये के स्तर के नीचे चला गया था हालांकि सुधार के बाद 18 पैसों की गिरावट के साथ 68.79 रुपये प्रति डॉलर के सर्वकालिक निम्न स्तर पर बंद हुआ. कमजोरी वैश्विक संकेतों और मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं जैसी कई कारकों की वजह से भारतीय मुद्रा में गिरावट रही.

मुद्रा डीलरों ने कहा कि बैंकों एवं निर्यातकों की अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली से अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर कमजोर हुआ, जिससे रुपये को समर्थन मिला. घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त से भी रुपये को संभलने में मदद मिली.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: