न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सेंसेक्स, निफ्टी में सतर्क रुख के साथ कारोबार की शुरुआत, रुपया 26 पैसे मजबूत

718

Mumbai : बंबई शेयर बाजार (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में वैश्विक बाजारों के कमजोर संकेत के बीच कारोबार की शुरुआत सतर्क रुख में हुई. कारोबारी और निवेशकों को रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा के फैसले की प्रतीक्षा है.

बीएसई के संवेदी सूचकांक में आज कारोबार की शुरुआत नरमी के साथ हुई. कारोबार के शुरुआती दौर में सेंसेक्स 15.27 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 40,252.35 अंक पर रहा. व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक भी 10.10 या 0.04 प्रतिशत नीचे रहकर 12,077.90 अंक रहा.

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में दर्ज की गयी बढ़त

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में एचसीएल टैक, टीसीएस, हीरो मोटोकार्प, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, बजाज आटो, एचयूएल और मारुति के शेयरों में दो प्रतिशत तक की गिरावट रही. इसके विपरीत यस बैंक, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, लार्सन एण्ड टुब्रो, टाटा मोटर्स और आईटीसी में 2.64 प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई.

इसे भी पढ़ेंःतत्कालीन महापौर रमा खलखो के ससुरालवालों ने सतीश चंद्र बाउल की 5.53 एकड़ जमीन पर कर रखा है कब्जा

बएसई का संवेदी सूचकांक इससे पहले सोमवार को 553.42 अंक यानी 1.39 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि के साथ 40,267.62 अंक के सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ। एनएसई का निफ्टी भी 165.75 अंक यानी 1.39 प्रतिशत बढ़कर 12,088.55 अंक पर पहुंच गया.

डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे मजबूत

दुनिया के कई बाजारों में डालर के नरम पड़ने और घरेलू बाजार में विदेशी मुद्रा प्रवाह बेहतर बना रहने से मंगलवार को स्थानीय विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुरुआती दौर में डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे चढ़कर 69.00 रुपये पर बोला गया.

विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि निर्यातकों की अमेरिकी डालर की बिकवाली रही. इसके साथ ही विदेशी मुद्रा प्रवाह बना रहने और कच्चे तेल के दाम कमजोर पड़ने से रुपये में मजबूती का रुख बना है.

इसे भी पढ़ेंःदर्द ए पारा शिक्षक: बेटे को प्रतियोगी परीक्षा नहीं दिला पा रहे अमर, मानदेय मिलता तो परीक्षाएं नहीं छूटतीं

69.00 रुपये तक पहुंच गया रुपया

कारोबार की शुरुआत में रुपया 69.10 रुपये प्रति डॉलर पर खुलने के बाद कुछ ही देर में इसमें मजबूती जोर पकड़ने लगी और यह बढ़ता हुआ 69.00 रुपये तक पहुंच गया. इस स्तर पर कल के बंद भाव के मुकाबले यह 26 पैसे मजबूत रहा.

सोमवार को कारोबार की समाप्ति पर डॉलर के मुकाबले रुपया 69.26 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. कारोबारियों के मुताबिक रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद में रुपये में मजबूती की धारणा है.

Related Posts

आरोप : मेवालाल नमकीन कंपनी काम कराने के बाद नहीं दे रही वेतन

महिला कर्मियों से तो डे-नाइट काम लिया जाता था. इसके लिए उन्हें मात्र 12,000 रूपये वेतन मिलता था.

SMILE

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: