न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लगातार गिरावट के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में सुधार, रुपया 12 पैसे मजबूत

455

Mumbai : वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच वित्तीय और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में बढ़त से घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सुधार देखा गया.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 52.52 अंक यानी 0.14 प्रतिशत बढ़कर 37,121.45 अंक पर पहुंच गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 11.90 अंक यानी 0.11 प्रतिशत बढ़कर 10,960.20 अंक पर पहुंच गया.

इसे भी पढ़ें- नोटबंदी इतिहास की सबसे बड़ी आर्थिक डकैती व घोटाला, जानें क्या कहती है RBI की रिपोर्ट

कंपनी के शेयर में उतार-चढ़ाव

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, वेदांता, टीसीएस, येस बैंक, ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, एसबीआई, इंडसइंड बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक के शेयर तीन प्रतिशत तक बढ़े.

वहीं, दूसरी ओर टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, भारती एयरटेल, इंफोसिस और एशियन पेंट्स के शेयर एक प्रतिशत तक गिरे. कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख से घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में सुधार देखा गया.

एशियाई बाजारों में, शंघाई, हांगकांग, कोरिया और जापान के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख रहा. वहीं, वॉल स्ट्रीट भी गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुआ था.

इसे भी पढ़ें- लूट-खसोट का अड्डा बनकर रह गया धनबाद का राजा तालाब, लाखों खर्च के बाद भी नहीं बदली तस्वीर

डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे मजबूत

अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता को लेकर सकारात्मक रुख मिलने के बीच रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 12 पैसे मजबूत होकर 71.67 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती बढ़त और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से भी रुपये की मजबूती मिली.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपये बढ़त के साथ 71.76 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और बढ़कर 71.49 रुपये के उच्च स्तर तक गया. हालांकि, शुरुआती कारोबार में रुपया थोड़ी गिरावट के साथ 71.67 रुपये प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है.

रुपया गुरुवार को तीन पैसे गिरकर 71.80 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को पूंजी बाजार से शुद्ध रूप से 986.58 करोड़ रुपये की निकासी की. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.02 प्रतिशत गिरकर 61.07 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है कि हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें. आप हर दिन 10 रूपये से लेकर अधिकतम मासिक 5000 रूपये तक की मदद कर सकते है.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें. –
%d bloggers like this: