न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

सेंसेक्स 150 अंक से ज्यादा उछला, रुपया 26 पैसे मजबूत

479

Mumbai: सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों के उम्मीद से बेहतर रहने और खुदरा मुद्रास्फीति में नरमी से बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंक उछल गया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक शुरुआती कारोबार में 169.36 अंक यानी 0.47 प्रतिशत बढ़कर 36,322.97 अंक पर पहुंच गया. इससे पहले पिछले चार कारोबारी दिन में सेंसेक्स 720 अंक गिरा था.

eidbanner

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 29.20 अंक बढ़कर 10,860.60 अंक पर पहुंच गया. ब्रोकरों ने कहा कि सकारात्मक वृहद आर्थिक आंकड़ों से लिवाली गतिविधियों में सुधार देखा गया. खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में घटकर 19 महीने के न्यूनतम स्तर पर 2.05 प्रतिशत पर आ गई.

इस बीच, औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) की वृद्धि दर दिसंबर, 2018 में घटकर 2.4 प्रतिशत पर आ गई. खनन क्षेत्र का उत्पादन घटने तथा विनिर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की वजह से औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर घटी है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने मंगलवार को शेयर बाजार बंद होने के बाद यह आंकड़े जारी किए थे.

शेयर बाजारों के पास मौजूद अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 466.78 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 122.64 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे. एशियाई बाजारों में, जापान का निक्केई शुरुआती कारोबार में 1.21 प्रतिशत जबकि कोरिया का कॉस्पी 0.40 प्रतिशत बढ़ा. हांगकांग के हेंगसेंग सूचकांक में भी बढ़त रही. वहीं, अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज मंगलवार को 1.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ.

Related Posts
mi banner add

डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे मजबूत

खुदरा मुद्रस्फीति के जनवरी में घटकर 19 महीने के न्यूनतम स्तर 2.05 प्रतिशत पर रहने के बाद बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 26 पैसे मजबूत होकर 70.44 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को समर्थन मिला.

मुद्रा डीलरों ने कहा कि खुदरा मुद्रास्फीति के गिरकर जनवरी में 19 महीने के निम्नतम स्तर पर आने और निर्यातकों की ओर से डॉलर की बिकवाली से भी रुपये को मजबूती मिली.रुपया मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 48 पैसे की बढ़त के साथ 70.70 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. यह रुपये का एक महीने का उच्चतम स्तर है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: