न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सेंसेक्स में 120 अंक से ज्यादा बढ़त, 32 पैसे मजबूत रुपया 

585

Mumbai : घरेलू शेयर बाजारों की मंगलवार को शुरुआत बढ़त लिये रही. सेंसेक्स 120 अंक से ज्यादा चढ़कर खुला. इसकी अहम वजह वैश्विक एवं घरेलू संकेतों का सकारात्मक बना रहना है.

बीएसई का 30 कंपनियों वाला शेयर सूचकांक सेंसेक्स 123.95 अंक यानी 0.33 प्रतिशत चढ़कर 37,618.07 अंक पर चल रहा है. वहीं निफ्टी 43.45 अंक यानी 0.39 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,101.30 अंक पर चल रहा है. पिछले सत्र के कारोबार में सेंसेक्स 793 अंक चढ़कर 37,494.12 अंक और निफ्टी 228.50 बढ़कर 11,057.85 अंक पर बंद हुआ था.

इसे भी पढ़ें- मंदी की आहट के बीच RBI ने खोला खजाना, करेगा 1.76 लाख करोड़ का ट्रांजैक्शन

इन कंपनियों के शेयर बढ़े और घटे

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में शामिल टाटा मोटर्स, एसबीआई, टाटा स्टील, एलएंडटी, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और एनटीपीसी में बढ़त का रुख देखा गया और इनके शेयर दो प्रतिशत तक चढ़ गये.

वहीं दूसरी तरफ इंफोसिस के शेयर में सबसे अधिक दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गयी. इसकी बड़ी वजह कंपनी का अपने शेयर की पुनर्खरीद करना रही. कंपनी ने इस साल मार्च में 11.05 करोड़ शेयरों की पुनर्खरीद कार्यक्रम पेश किया था. सोमवार देर रात कंपनी ने इस कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा कर दी.

ब्रोकरों के अनुसार वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख का असर घरेलू स्तर पर भी देखा गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन-अमेरिका के बीच व्यापार वार्ता फिर शुरू करने की घोषणा से बाजार में निवेश धारणा मजबूत हुई.

वहीं घरेलू स्तर पर भारतीय रिजर्व बैंक की सरकार को अधिशेष भंडार में से रिकॉर्ड 1.76 लाख करोड़ रुपये देने की सोमवार को की गयी घोषणा ने भी बाजार को प्रभावित किया. आरंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को 752.90 करोड़ रुपये की बिकवाली की.

इसे भी पढ़ें- ‘आर्थिक त्रासदी’ पर PM व वित्त मंत्री बेखबर, RBI से ‘चोरी करने’ से कुछ नहीं होगा: राहुल

डॉलर के मुकाबले रुपया 32 पैसे मजबूत

अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता फिर शुरु होने की उम्मीदों के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपये में मजबूती दर्ज की गयी. डॉलर के मुकाबले रुपया 32 पैसे चढ़कर 71.70 पर चल रहा है.

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 36 पैसे टूटकर 72 के स्तर से नीचे बंद हुआ था. यह पिछले नौ महीने में पहली बार डॉलर के मुकाबले रुपये का सबसे निचला स्तर था. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर मंगलवार को रुपया पिछले बंद 72.02 रुपये प्रति डॉलर के मुकाबले 32 पैसे चढ़कर 71.70 रुपया प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है.

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन-अमेरिका के बीच व्यापार वार्ता फिर शुरू करने की घोषणा से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई. हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की निकासी से यह बढ़त थमी रही.

आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को 752.90 करोड़ रुपये की बिकवाली की. ब्रेंट कच्चा तेल 0.51 प्रतिशत चढ़कर 59 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है कि हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें. आप हर दिन 10 रूपये से लेकर अधिकतम मासिक 5000 रूपये तक की मदद कर सकते है.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें. –
%d bloggers like this: