न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सेंसेक्स 181 अंक चढ़ा, निफ्टी एक बार फिर 11,300 के पार, रुपया 29 पैसे गिरा

632

Mumbai :  बैंकिंग , आईटी और धातु कंपनियों के शेयरों में मजबूत लिवाली के बीच सेंसेक्स शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 181 अंक चढ़ा और निफ्टी एक बार फिर 11,300 अंक के पार चला गया.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक शुरुआती कारोबार में 181.98 अंक यानी 0.49 प्रतिशत बढ़कर 37,575.46 अंक पर पहुंच गया. वहीं , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 45.20 अंक यानी 0.40 प्रतिशत चढ़कर 11,302.30 अंक पर पहुंच गया.

कारोबारियों के मुताबिक , चुनिंदा शेयरों में मजबूत लिवाली से बाजार में तेजी का रुख देखने को मिल रहा है. विशेषज्ञों ने कहा कि अमेरिका – चीन के बीच व्यापार विवाद और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी के बीच चुनाव नतीजों से पहले बाजार में उतार – चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

चुनिंदा शेयरों में मजबूत लिवाली से बाजार में तेजी का रुख

शेयर बाजार के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक , विदेशी निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 953.23 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 948.00 करोड़ रुपये के शेयर के शुद्ध लिवाल रहे.

वैश्विक स्तर पर, चीन, जापान और कोरिया के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा जबकि अमेरिका का वॉल स्ट्रीट बृहस्पतिवार को बढ़त के साथ बंद हुआ.

डॉलर के मुकाबले 29 पैसे गिरा

अमेरिका – चीन के बीच व्यापार मोर्चे पर विवाद से जुड़ी चिंताओं और कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि से रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 29 पैसे गिरकर 70.32 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी से भी रुपये पर दबाव रहा.

हालांकि, घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त ने रुपये की गिरावट को थामने का प्रयास किया. गुरुवार को रुपया 70.03 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. ब्रेंट कच्चा तेल 0.30 प्रतिशत बढ़कर 72.84 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था. शेयर बाजार के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने गुरुवार को शुद्ध रूप से 953.23 करोड़ रुपये की बिकवाली की.

Related Posts

एक साल से ज्यादा समय से जुड़े विप्रो के कर्मचारियों को मिला एक लाख रुपये का बोनस

आईटी कंपनियां अपने जूनियर कर्मचारियों को रोकने के लिए बोनस के रूप में  पैसा देने लगी हैं, ताकि कर्मचारी भविष्य में भी उसके साथ जुड़े रहें.

mi banner add

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: