न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शेयर बाजार में भारी गिरावटः सेंसेक्स 572 अंक टूटा, निफ्टी 181 अंक लुढ़का

5

Mumbai: कमजोर वैश्विक रुख के चलते घरेलू और विदेशी संस्थानों की बिकवाली से देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को भारी गिरावट दर्ज की गई. लगातार तीसरे दिन बाजार मंदा रहा.जबकि इसके पहले लगातार 6 दिन बाजार में बढ़त थी. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 572.28 अंक की डुबकी लगाते हुए 35,312.13 अंक पर बंद हुआ. वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख, रुपये की विनिमय दर में गिरावट और विदेशी कोषों की सतत बिकवाली से बाजार नीचे आया.

बीएसई सेंसेक्स वृहस्पतिवार को 572.28 अंक या 1.59 प्रतिशत टूटकर 35,312.13 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 181.75 अंक या 1.69 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,601.15 अंक पर पहुंच गया. बीएएसई और एनएसई में धातु, तेल एवं गैस, औषधि तथा वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में सभी खंडवार सूचकांक नुकसान में रहे. एक्सपर्ट के अनुसार चीन और अमेरिका के बीच नये सिरे से तनाव बढ़ने के कारण वैश्विक बाजारों में थोड़ी नरमी रही. रुपये की विनिमय दर में गिरावट का भी बाजार पर असर पड़ा.

रुपया 36 पैसे लुढ़का

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार के दौरान रुपया 36 पैसे टूटकर 70.82 पर पहुंच गया. अमेरिकी मुद्रा में मजबूती तथा घरेलू शेयर बाजार में गिरावट से डालर के मुकाबले रुपया एक समय 71 के स्तर पर पहुंच गया था. हालांकि, तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक की बैठक से पहले तेल के दाम में नरमी रही. अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59.74 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

नुकसान में रहने वाले प्रमुख शेयरों में मारुति, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, यस बैंक, अडाणी पोट्र्स, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, ओएनजीसी, एचयूएल, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक तथा एक्सिस बैंक 5 प्रतिशत तक टूटे. सेंसेक्स के शेयरों में सनफार्मा एक मात्र कंपनी है जिसका शेयर 1.57 प्रतिशत मजबूत हुआ.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: