Business

शुरुआती कारोबार में नई ऊंचाई पर सेंसेक्स, निफ्टी 12,000 के करीब

Mumbai: विदेशी पूंजी प्रवाह के निरंतर बने रहने और सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में एक समय 269 अंक उछलकर 40,434.83 अंक तक पहुंच गया, जो इसका एक नया कीर्तिमान है.

बाजार में आइसीआइसीआइ बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आइटीसी, टीसीएस और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में लिवाली का जोर देखा गया.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के दौरान की नयी ऊंचाई स्थापित करने के बाद पिछले बंद की तुलना में 192.78 अंक यानी 0.48 प्रतिशत बढ़कर 40,357.81 अंक पर चल रहा है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ेंः#Maharashtra: सरकार गठन के गतिरोध के बीच दिल्ली में शाह से मिलेंगे फडणवीस, सोनिया से पवार की मुलाकात

The Royal’s
Sanjeevani

बाजार में उछाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 69.55 अंक यानी 0.58 प्रतिशत चढ़कर 12 हजार की ओर बढ़ते हुए 11,960.15 अंक पर पहुंच गया था.

सेंसेक्स की कंपनियों में वेदांता, टाटा स्टील, आइसीआइसीआइ बैंक, टाटा मोटर्स, एसबीआइ, एचसीएल टेक, सन फार्मा और भारती एयरटेल में 3.20 प्रतिशत तक की तेजी चल रही थी. लेकिन येस बैंक, इंफोसिस, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर 4.80 प्रतिशत तक नीचे चल रहे थे.

अमेरिका-चीन व्यापार समझौते के बीच ज्यादातर एशियायी बाजार ऊपर थे लेकिन टोक्यो का प्रमुख सूचकांक नीचे चल रहा था. अमेरिका में रोजगार के आंकड़े बेहर रहने से भी बाजार में विश्वास बढ़ा हुआ था.

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का एशियायी बाजारों में सकारात्मक प्रभाव दिखा. ब्रेंट कच्चा तेल 0.53 प्रतिशत गिर कर प्रति बैरल 61.36 डालर के भाव चल रहा था.

इसे भी पढ़ेंःकर्मचारी से संबंध बनाने पर #McDonald’s के #CEO स्टीव ईस्टरब्रुक को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता

डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे मजबूत

स्थानीय बाजार में विदेशी पूंजी निवेश का लगातार बने रहने और कच्चे तेल में नरमी के रुझान के बीच डालर के मुकाबले रुपये की विनियम दर सोमवार को शुरुआती कारोबार में 16 पैसे बढ़कर 70.65 रुपये प्रति डॉलर पर चल रही थी.

बाजार प्रतिभागियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त और अमेरिका-चीन व्यापार समझौते की उम्मीद बढने से रुपये को बल मिला है.

अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया बढ़त के साथ प्रति डॉलर 70.55 पर खुला है. लेकिन यह मजबूती कायम नहीं रह सकी और स्थानीय मुद्रा इस स्तर से हल्की कुछ हो कर 70.65 रुपये प्रति डॉलर पर चल रही थी.

रुपया शुक्रवार को 70.81 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. वैश्विक वायदा बाजार का दिक्सूचक माने जाने वाला ब्रेंट कच्चा तेल 0.52 प्रतिशत गिरकर 59.69 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था.

इसे भी पढ़ेंःजहरीली हवा के बीच दिल्ली में #OddEven की शुरूआत, नियम तोड़ने पर चार हजार का जुर्माना

Related Articles

Back to top button