न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कमजोर वैश्विक रुख से सेंसेक्स व निफ्टी में गिरावट

32

Mumbai : कमजोर वैश्विक रुख से बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आई. अमेरिका – चीन व्यापार विवाद और ब्रेक्जिट जैसे भू – राजनीतिक मुद्दों के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाने के बाद विदेशी शेयर बाजारों में कमजोर रुख रहा.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 65.18 अंक यानी 0.17 प्रतिशत गिरकर 38,874.04 अंक पर आ गया. गौरतलब है कि सेंसेक्स मंगलवार को 238.69 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,939.22 अंक पर बंद हुआ था.

इसे भी पढ़ेंः आयकर विभाग की कार्रवाई पर चुनाव आयोग सख्तः कहा- आगे से कार्रवाई से पहले सूचित करें

11,656.45 अंक पर रहा निफ्टी

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती दौर में 15.50 अंक यानी 0.13 प्रतिशत गिरकर 11,656.45 अंक पर आ गया. कारोबारियों के मुताबिक, आईएमएफ के वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाने के बाद घरेलू बाजार में धारणा प्रभावित हुई.

आईएमएफ ने अपने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में 2019 में एक बार फिर वैश्विक वृद्धि को कम कर 3.3 प्रतिशत कर दिया है.

अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई, तोक्यो के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट रही. वहीं मंगलवार को अमेरिका का वॉल स्ट्रीट भी गिरावट के साथ बंद हुआ था.

इस बीच, शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफएफआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 1,212.35 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 688.65 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे.

इसे भी पढ़ेंः इमरान खान को मोदी से उम्मीद, कहा- बीजेपी सत्ता में आयी तो शांति बहाली की बेहतर संभावना

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Related Posts

अमेरिकी उद्योग जगत ने भारत में # CompanyTax घटाने की सराहना की

अमेरिकी उद्योग जगत का कहना है कि यह आर्थिक नरमी को पलट देगा और वैश्विक कंपनियों को भारत में विनिर्माण का केंद्र शुरू करने में मदद करेगा.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: