JamshedpurJharkhandJHARKHAND TRIBES

सेंदरा पर्व: वन्‍यजीव का श‍िकार नहीं करेंगे सेंदरा वीर, भेजा गया पर्व का न्‍योता, ये रही पूरी जानकारी

Jamshedpur : कोरोना की काली साया से उबरने के बाद दो साल के अंतराल पर सेंदरा पर्व मनाने को लेकर उत्‍साह का माहौल है. इसबार सेंदरा पर्व धूमधाम से अगले महीने यानी मई की नौ तारीख को धूमधाम से मनाने की तैयारी है. पर्व में झारखंड एवं आसपास के राज्‍यों से काफी संख्‍या में शाम‍िल होंगे. हालांक‍ि, सेंदरा वीर वन्‍यजीव का श‍िकार नहीं करेंगे.
आज शुक्रवार को परंपरागत तरीके दलमा माई, वन देवता, ग्राम देवता और ईष्ट देवता की पूजा-अर्चना की गई. पूजा दलमा राजा राकेश हेंब्रम के गदड़ा आवास में संपन्‍न हुई और झारखंड के साथ ही बिहार, बंगाल, ओड़िशा के सेंदरा वीरों को न्‍योता भेजा गया. दस हजार सेंदरा वीरों के शाम‍िल होने की उम्‍मीद है. दलमा राजा के घर पूजा-अर्चना के बाद पर्व को लेकर वि‍स्‍तार से ताना-बाना बुना गया. इस दौरान दलमा राजा की पत्नी, दलमा बुरू सेंदरा समिति के सलाहका डेमका सोय, जेना जामुदा, बेंडो बरजो, सुकरा बरजो, लिटा बानसिंह, धनु मार्डी, भगत मुर्मू, सुशील मुर्मू के अलावा दलमा रेंज के डीएफओ अभिषेक कुमार और रेंजर दिनेश चंद्रा भी उपस्‍थित रहे. डीएफओ अभि‍षेक कुमार ने वन्‍यजीवों का शिकार नहीं करने की सलाह दी.

ये भी पढ़ें-Indian Railways, IRCTC: रेल यात्री ध्‍यान दें, यात्रा की योजना है तो देख लें सूची, बदले मार्ग से चलेंगी ये ट्रेनें

Related Articles

Back to top button