Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज के सेलेक्टेड स्टूडेंट्स को मिलेंगे 10 हजार

संभावना बनी तो इनके मॉडल का होगा कॉमर्शियल प्रोडक्शन

Ranchi : आईआईटी आईएसएम धनबाद ने राज्य के स्कूली बच्चों के इनोवेशन को परखने, मंच देने और धरातल पर उतारने के लिए एक प्रतियोगिता करायी थी. इस प्रतियोगिता को झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 नाम दिया गया था. दो चरण की प्रतियोगिता के बाद चयनित स्टूडेंट्स के नाम जारी कर दिए गये हैं. अब ये चयनित स्टूडेंट्स तीसरे फेज की प्रतियोगिता में शामिल होंगे. तीसरे चरण के लिए कुल 18 स्टूडेंट्स का नाम जारी किया गया है.

 हैं डिस्ट्रिक्ट टॉपर

इशिका इशानी – बोकारो- पीआईटीटी मॉर्डन स्कूल (इनवॉयरमेंट पर मॉडल)
मयंक कुमार – धनबाद- डीएवी कोयला नगर (हेल्थ)
सुमित कुमार – पूर्वी सिंहभूम – लिटिल फ्लावर स्कूल (इनवॉयरमेंट)
रौशन राज – गिरिडीह- डीएवी पब्लिक स्कूल सीसीएल (एनर्जी)
आशीष शिंदे – रांची- डीएवी पब्लिक स्कूल गांधी नगर (एनर्जी)

advt

इसके अलावा पांच जिलों के 13 छात्रों को बेहतर आइडिया के कारण वाइल्ड कार्ड इंट्री मिली है. वहीं दो छात्रों को सांत्वना सर्टिफिकेट दिया जायेगा.

ऐसे हुआ सेलेक्शन

आईआईटी आईएसएम धनबाद की ओर से राज्य के स्कूली बच्चों के आइडिया को बेहतर मंच देने के लिए इनोवेशन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रथम चरण में 135 छात्रों की स्क्रूटनी हुई. उसके बाद 58 छात्रों का चयन किया गया. 16 से 18 अप्रैल तक ऑनलाइन आइडिया प्रजेंटेशन के बाद 18 छात्रों का चयन हुआ है. अब ये 18 छात्र फेज थ्री के लिए चयनित हुए.

मॉडल को धरातल पर लाने का खर्च देगा आईआईटी

प्रतियोगिता के कोर्डिनेटर आईआईटी आईएसएम धनबाद के प्रो अजीत कुमार के अनुसार चयनित स्टूडेंट्स को आईआईटी धनबाद की ओर से एक-एक मेंटर दिया जायेगा. मेंटर ऑनलाइन छात्रों को गाइड करते हुए मॉडल (प्रोटोटाइप) बनाने में मदद करेंगे. मॉडल बनाने के लिए सभी 18 छात्रों को 10-10 हजार रुपये मिलेंगे. अगर भविष्य में सब ठीक रहा इन बच्चों को कैंपस भी बुलाया जायेगा. फिर इन 18 में से 10 छात्रों का चयन फेज फोर के लिए किया जायेगा. 10 छात्रों में ही स्टेट चैम्पियन घोषित होंगे. इनमें से टॉप पांच छात्रों के आइडिया को धरातल पर उतारा जायेगा और प्रयास किया जायेगा कि उसका कॉमर्शियल उत्पादन शुरू हो.

इसे भी पढ़ेःस्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान दिशा-निर्देशों की सख्ती से होगा अनुपालन: उपायुक्त

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: