न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नोटबंदी से बीजों की खरीद नहीं हुई प्रभावित : केन्द्रीय कृषि मंत्री

8

Nagpur: केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने शुक्रवार को इस बात से इंकार किया कि नोटबंदी के कारण किसान बीज खरीदने से वंचित रह गये. हालांकि हाल ही में मीडिया में ये खबर आयी थी कि कृषि मंत्रालय की एक रिपोर्ट में स्वीकार किया गया है कि नवंबर 2016 में नोटबंदी के कारण नकदी की किल्लत से किसान बीज नहीं खरीद सके थे. जिससे उन्हें खासा नुकसान झेलना पड़ा था.

केन्द्रीय मंत्री ने एग्रो विजन एक्जीविशन में कहा कि बीजों को खरीदने के लिये चलन से बाहर किये गये नोटों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध नहीं था. आंकड़े बताते हैं कि नोटबंदी के बाद, पहले के साल की तुलना में बीजों की खरीद में इजाफा हुआ था. इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने दावा किया कि पिछले चार सालों में उनकी सरकार की ओर से राज्य के किसानो के खातों में 48 हजार करोड़ रूपये जमा किये गए हैं.

वही CBDT चेयरमैन सुशील चंद्रा ने नोटबंदी के फायदे गिनवाते हुए कहा है, पिछले साढ़े चार साल में देश में करदाताओं की संख्या बड़ी है. खासकर नोटबंदी के बाद इसमें उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, विपक्ष इस मुद्दे पर सरकार की दलीलों को खारिज कर रहा है.

इसे भी पढ़ेंःबकोरिया कांड: हाइकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी सरकार, आदेश जारी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: