JharkhandRanchi

नगर विकास विभाग में 43 शहरों की प्लानिंग के लिए सेक्टरवाईज प्लानिंग तैयार

Ranchi: झारखंड के सभी शहरों का विकास अब मास्टर प्लान के तहत किया जायेगा. 43 शहरों के मास्टर प्लान को पहले ही मंजूरी दे दी गयी है. अब इन शहरों के बेहतर विकास के लिए जोन वाइज मास्टर प्लान किया जा चुका है.

इस पर कैबिनेट की मंजूरी बाकी है. सेक्टर वाइज प्लानिंग के तहत अलग से परिवहन, स्वास्थ्य जैसे मामलों की प्लानिंग की गयी है. बता दें कि फिलहाल 43 शहरों में मास्टर प्लान के तहत काम भी किया जा रहा है.

अब छोटे शहरों में भी लोग चार मंजिला घर बना सकेंगे. सड़क के लिए जमीन देनेवालों को अतिरिक्त एफएआर की सुविधा दी जायेगी. अगर खुद उतना एफएआर का उपयोग नहीं कर सके तो उसे बेचने का भी अधिकार रहेगा. ग्रुप हाउसिंग के साथ कमजोर वर्ग के सुव्यवस्थित आवास की व्यवस्था होगी.

इसे भी पढ़ें – #Nirbhaya_Rape_Case : तिहाड़ जेल की याचिका खारिज, नया डेथ वॉरंट जारी करने से कोर्ट का इनकार

25 साल की जरूरतों के मुताबिक मास्टर प्लान

अगले 25 साल की जरूरतों के मुताबिक मास्टर प्लान तैयार किया गया है. इसमें हर शहरी नगर निकाय में सुव्यवस्थित विकास की रूपरेखा तय की गयी है. इसमें सड़क, पार्क और परिवहन की प्लानिंग की गयी है. आवासीय व औद्योगिक क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है. कहां क्या बनेगा, यह भी तय किया गया है.

इसे भी पढ़ें – 7 करोड़ के इंटरनेशनल ट्रैक पर मनमानी का खेल: #IAAF की गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाकर किया गया काम

कब लागू नहीं होता है मास्टर प्लान

अमूमन तय अवधि के लिए बनाये गये मास्टर प्लान के आधार पर ही शहरों के विकास की रूपरेखा तय की जाती है, लेकिन कई बार नेशनल हाईवे, रेलमार्ग, एयरपोर्ट, खान, नहर आदि जैसी बड़ी संरचनाओं के निर्माण की घोषणा मास्टर प्लान की अवधि के बीच में करने या उसकी रूपरेखा निर्धारित करने से मास्टर प्लान में संशोधन करने की जरूरत होती है.

इन शहरों का मास्टर प्लान

मेदिनीनगर, हजारीबाग, हुसैनाबाद, चाकुलिया, गोड्डा, चतरा, झुमरीतिलैया, विश्रामपुर, लातेहार, राजमहल, सिमडेगा, चाईबासा, मधुपुर, सरायकेला, लोहरदगा, गुमला, बुंडू, गिरिडीह, कोडरमा, मझगांव, गिरिडीह, साहिबगंज, मधुपुर, दुमका, बासुकीनाथ, गोड्डा, पाकुड़, खूंटी और चाकुलिया.

इसे भी पढ़ें – पूर्व मंत्री अमर बाउरी से पहले विधायक बिरंची नारायण के सरकारी आवास में जबरन घुसे थे जेएमएम कार्यकर्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button