JharkhandRanchi

सचिव ने दिया निर्देश तो बन गया सफाई का प्लान

  • विशेष अभियान के तहत की जाएगी नालियों की सफाई
  • बरसात आने पर खुलती है निगम के अधिकारियों की नींद

Ranchi: राजधानी की सफाई व्यवस्था सुधारने को सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग ने निर्देश दिया तो प्लान बन गया, जिसके तहत रांची नगर निगम क्षेत्र के सभी बड़े और छोटे नाले नालियों की विशेष सफाई 1 सप्ताह के अंदर कराई जाएगी.

आज कचहरी चौक स्थित रांची नगर निगम कार्यालय भवन के पास से इस अभियान की शुरुआत उप नगर आयुक्त और सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी की मौजूदगी में की गई. इस अभियान के तहत निगम के सभी 53 वार्डों में बड़े नाले नालियों की सफाई पे लोडर मशीन से की जाएगी, जबकि संकरी गलियों व छोटे नालियों की सफाई कर्मियों के माध्यम से कराई जाएगी.

advt

लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि बरसात आने पर ही अधिकारियों की नींद क्यों खुलती है. बताते चलें कि नगर निगम शहर में रेगुलर सफाई करता है और इसके लिए करोड़ो रुपए भी फूंक दिए जाते है.
……
9 पे लोडर मशीन से होगी सफाई
नगर आयुक्त के निर्देशानुसार अभियान में जरूरत के हिसाब से संसाधनो को लगाने और पूर्व से कार्यरत संसाधनों को भी शामिल करने को कहा गया है. अभियान को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया गया है ताकि आगामी बरसात में नालियों की वजह से कहीं भी जलजमाव की स्थिति न हो.

इस अभियान के लिए निगम के पास पहले से उपलब्ध 5 पे लोडर मशीन के अलावा भाड़ा पर लिए गए 4 पे लोडर मशीन को लगाया गया है. इसके आलावा 20 ट्रैक्टर को भी शामिल किया गया है.
……
इस अभियान के सफल संचालन के लिए चार नगर प्रबंधको को जोनवार जिम्मेवारी सौंपी गई है, जिसमें जोन 1 मृत्युंजय कुमार, जोन 2 रूपेश रंजन, जोन 3 निशांत जोशी तिर्की, जोन 4 रोबिन सौरभ कच्छप तैनात होंगे.

वहीं वरीय प्रभार में सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ किरण कुमारी को रखा गया है. चारों नगर प्रबंधक प्रतिदिन आवंटित जोन के वार्ड में चल रहे इस अभियान का पर्यवेक्षण करेंगे और निर्देश देंगे.

शिकायत सुझाव के लिए नंबर जारी

शिकायत या सुझाव के लिए निगम ने कंट्रोल रूम का नंबर 06512200011 जारी किया है। वैश्विक महामारी से बचाव हेतु बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन का कार्य भी किया जा रहा है। इसी के तहत चलो करें कोरोना को डाउन ,रांची बनेगा नंबर वन टाउन अभियान की शुरुआत उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार ने गौशाला रोड में किया।

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: