Education & Career

आइटीआइ में एडमिशन के लिए होगी सेकेंड राउंड काउंसिलिंग, च्वाइस फिलिंग के लिए करें अप्लाई

Ranchi : श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे आइटीआइ में प्रवेश के लिए दूसरे राउंउ की काउंसिलिंग आयोजित की जा रही है. इस काउंसिलिंग को झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा आयोजित किया जा रहा है. सेकेंड राउंड काउंसिलिंग में वैसे सभी अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं, जो किसी कारणवश फर्स्ट राउंड काउंसिलिंग में शामिल नहीं हो सके थे या फिर काउंसिलिंग में शामिल होने के बाद अनुशंसित संस्थान में नामांकन नहीं करा सके थे. इसके साथ ही वैसे उम्मीदवार भी शामिल हो सकते हैं जो बेहतर संकाय या संस्थान में नामांकन लेना चाहते हैं. साथ ही कोविड-19 के चलते इस बार काउंसिलिंग मोड

ऑनलाइन ही रखा गया है.

ऐसा है काउंसिलिंग शेड्यूल

1.ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग : 05.12.2020 से 09.12.2020
2.च्वाइस फिलिंग में सुधार : 10.12.2020
3.सीट अलॉटमेंट एवं प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लेटर : 14.12.2020 से 19.12.2020
4.एडमिशन : 14.12.2020 से 19.12.2020

कक्षा आठ और 10 के अंक से बनेगी मेरिट लिस्ट

उम्मीदवारों की मेधा सूची कक्षा 8 और कक्षा 10 के अंकों के आधार पर तैयार की जायेगी. काउंसिलिंग के दौरान मेरिट लिस्ट में जिन मेधावी उम्मीदवारों का नाम आयेगा, उन्हें कॉलेज का चयन करने का मौका मिलेगा. जिसमें वे सरकारी और गैर सरकारी कॉलेज में जाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट के अनुसार काउंसिलिंग की जायेगी. इसके अलावे दसवीं कक्षा की मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों को आठवीं कक्षा स्तरीय व्यवसायों में भी नामांकन लेने की सुविधा दी जायेगी. अतः दसवीं कक्षा की मेधा सूची के अभ्यर्थी जो आठवीं कक्षा स्तरीय व्यवसायों में नामांकन के लिए इच्छुक हैं तो वे दसवीं कक्षा के साथ-साथ आठवीं कक्षा स्तरीय व्यवसायों का विकल्प अपनी प्राथमिकता के अनुसार भर सकते हैं.

आइटीआइ काउंसिलिंग चार्ज

झारखंड आइटीआइ काउंसिलिंग, 2020 में शामिल होने के लिए सा/इडब्ल्यूएस/बीसी-I/बीसी -II उम्मीदवारों को 400 रुपये एवं एससी/एसटी/ व सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क का भुगतान करना होगा. उम्मीदवार शुल्क का भुगतान ऑनलाइन/बैंक चालान या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से कर सकेंगे. काउंसिलिंग में शामिल न होने पर या सीट न मिलने पर काउंसिलिंग शुल्क वापस नहीं किया जायेगा.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: