न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सेबी ने जुर्माना नहीं चुकाने वाली 1,677 ईकाईयों की सूची जारी की

15 हजार से लेकर करोड़ तक का लगा जुर्माना

174

NewDelhi: बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने जुर्माने का भुगतान नहीं करने वाले 1,677 इकाइयों की सूची जारी की है. इनमें वे कंपनियां, व्यक्ति शामिल हैं जो सेबी द्वारा लगाए गए जुर्माने को 31 मई तक चुकाने में नाकाम रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः रुपया 79 पैसे कमजोर होकर 69.62 रुपये प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर, सेंसेक्स भी लुढ़का

15 हजार से करोड़ तक का जुर्माना

सेबी की वेबसाइट पर सोमवार को जारी इस सूची में 31 दिसंबर 2017 तक के आदेशों के तहत लगाए गए जुर्माने का मई 2018 तक भुगतान नहीं करने वाले शामिल किये गये हैं. इनमें कम से कम 15,000 रुपये के जुर्माने वाले भी शामिल हैं. इसके अलावा कुछ पर लाख रुपये और कुछ पर करोड़ों रुपये का भी जुर्माना लगाया गया है.

नियमों के उल्लंघन का मामला

ये जुर्माने कंपनियों द्वारा बिना पंजीकरण के पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाएं देना, निवेशकों की शिकायतों का समाधान करने में नाकाम रहने और निवेशकों से अवैध रूप से धन जुटाने जैसे नियमों के उल्लंघन मामले में लगाया गया.

palamu_12

इसे भी पढ़ेंःप्रबंधन की डिग्री नहीं होने के बावजूद अच्छी प्रबंधक होती हैं महिलाएं : सुमित्रा महाजन

इनमें कुछ जुर्माने तो 1998 से लंबित हैं. कई मामले अदालतों में हैं तो कुछ दूसरे फोरम में लंबित हैं. इसके अतिरिक्त सेबी ने एक अन्य जानकारी में कहा कि उसने सामूहिक निवेश योजना के इतर अन्य उल्लंघन के 1,139 मामलों में कार्रवाई शुरू की है. नियामक इकाई से बकाये की वसूली के लिये बैंक और डीमेट खातों के साथ अन्य परिसंपत्तियों को जब्त करने की शक्ति का भी प्रयोग कर रहा है.

इसे भी पढ़ेंःपानपोष में ट्रेन की चपेट में आने से 4 कावंरियों की मौत

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: