JamshedpurJharkhand

चाईबासा – छात्रवृत्ति और साइकिल की राशि के डीबीटी के लिए बच्चों का बैंक खाता खोलने की मॉनिटरिंग करेंगे एसडीओ

Chaibasa :   राज्य सरकार स्कूली बच्चों को छात्रवृत्ति और साइकिल खरीदने के लिए पैसा उनके बैंक खाते में डीबीटी माध्यम से डालती है. लेकिन जिले में अब तक सभी लाभुक बच्चों का बैंक खाता नहीं खोला जा सका है. इस समस्या को देखते हुए उपायुक्त ने चक्रधरपुर के एसडीओ को नोडल पदाधिकारी बनाया है. वे स्कूलों और बैंकों के बीच समन्वय की निगरानी करेंगे, ताकि शत-प्रतिशत लाभुक बच्चों का खाता खोला जा सके.

इसे भी पढ़ें – उलीडीह एनएच-33 पर सड़क दुर्घटना में शिक्षक की दर्दनाक मौत, बुंडू स्कूल जाते समय हुआ हादसा

सदर प्रखंड के शिक्षा प्रसार पदाधिकारी नागेश्वर सिंह ने यह जानकारी दी. खाता खोलने के लिए हर बैंक शाखा में दो-दो शिक्षक-शिक्षिकाओं को तीन दिनों के लिए प्रतिनियोजित किया गया है. बीइइओ ने रविवार को श्रद्धानंद बालिका मध्य विद्यालय, सभागार में प्रतिनियोजित शिक्षक शिक्षिकाओं की बैठक बुलायी. उन्होंने कहा कि प्रतिनियोजित शिक्षक-शिक्षिकाएं बच्चों व अभिभावकों को आवेदन पत्र भरने में मदद करेंगे. साथ ही वे आवेदन जमा लेने में बैंककर्मियों की भी सहायता करेंगे. बीइइओ ने बताया कि चाईबासा के 28 बैंकों में से नजदीकी बैंक में बच्चे व अभिभावक अपने विद्यालय के शिक्षक के सहयोग से जीरो बैलेंस में खाता खुलवायेंगे. बैंक खाता खोलने में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति से बैंककर्मियों ने राहत महसूस की है. 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों का बैंक खाता अभिभावकों के साथ संयुक्त रूप से खुलेगा. बताया कि प्रत्येक बैंक 300 आवेदन प्रपत्र उपलब्ध करायेंगे. आवेदन प्रपत्र जमा होने की रिपोर्ट सीआरपी प्रतिदिन विभाग को देंगे.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें – Big News: जमशेदपुर इंडस्ट्रियल टाउनशिप के गठन का मार्ग प्रशस्त, तैयार हो रहा है ड्राफ्ट,बॉयलॉज

The Royal’s
Sanjeevani

बैठक में बीपीओ पार्थसारथी राय, राकेश कुमार सिंह, संदीपन मोहांती, कृष्णा देवगम, सुशील कुमार सरदार, रामानुज सिंह, विजय लक्ष्मी हेंब्रम, संजीव देव बर्मन, रवींद्रनाथ कुईला, दीपक कटियार, ओमप्रकाश, आशुतोष सिन्हा, महेश्वर सरदार, शरद गुप्ता, सुगिया कच्छप, विनोद सिंह, विकास सिंह, सीनी सरिका पूर्ति,सुनील कुमार,तोपनो सुशीला,सरिता पुरती, मुक्तिरानी सावैयां, शिरोमणि तिड़ू,शेखर मिंज, केदार कुमार प्रधान, कमला बारी, नचिकेता सरकार, संजीव कुमार डे, विष्णु पुरती समेत सीआरपी निरुप चंद,सुब्रत त्रिपाठी,निसात आलम,नीलम सिन्हा, ममता बानरा, शैलेश वर्मा आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button