JharkhandLead NewsRanchi

Ranchi में टैक्स डिफॉल्टरों पर शिकंजा : 30 प्रतिशत लोगों ने ही जमा कराया रोड टैक्स, जिला प्रशासन का सख्त रुख, सात दिनों का समय

Ranchi: तमाम प्रयासों के बावजूद अब तक मात्र 30 फीसदी लोगों ने ही रोड टैक्स जमा किया है. राजधानी में अब भी हजारों वाहन बिना रोड टैक्स जमा किए चल रहे हैं. खासकर कॉमर्शियल वाहनों पर करोड़ों रुपए बकाया है. ऐसे बकायेदारों के खिलाफ रांची परिवहन कार्यालय अब नरमी दिखाने के मूड में नहीं है. वित्तीय वर्ष 2021-22 समाप्त होने के बावजूद जिन वाहनों का टैक्स जमा नहीं हुआ है. रोड टैक्स जमा करने को लेकर जिला प्रशासन लगातार नोटिस जारी कर रहा है.

परिवहन कार्यालय ने करीब 500 मैक्सी कैब (इनोवा, स्कॉर्पियो, बोलेरो व सूमो आदि वाहन) को नोटिस जारी किया है. जिन वाहनों पर रोड टैक्स बकाया है उनमें डीजी एंड आईजी ऑफ पुलिस, स्कूल, संस्था और ट्रस्ट के नाम से भी रजिस्टर्ड है. इसको लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि वैसे वाहन मालिक जिनके वाहन 4 सॉफ्टवेयर में वाहन के टैक्स का भुगतान नहीं किया गया है. वे रोड टैक्स के अलावा अगर अतिरिक्त कर बकाया हो तो 7 (सात) दिनों के अंदर परिवहन विभाग के वेबसाइट https:@@vahan-parivahan-gov-in@vahanservice के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करें. बकाया रोड टैक्स का भुगतान नहीं करने पर संबंधित वाहन मालि कों के विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम 1988 और झारखंड मोटर वाहन करारोपण अधिनियम 2001 के सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़ें- Satuaan Fest: लोकपर्व सतुआन आज, नई फसलों के ल‍िए सूर्य के आभार का द‍िन

ram janam hospital
Catalyst IAS

टैक्स जमा नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज होगी

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

डीटीओ की ओर से जिन वाहन मालिकों को सार्वजनिक नोटिस जारी की है उनमें कई ने बीते साल से टैक्स बिना चुकाए ही वाहन दौड़ा रहे हैं. करोड़ों रुपए टैक्स के रूप में सरकार का दबाए बैठे हैं. जानकारी के अनुसार जिला परिवहन कार्यालय द्वारा डिफॉल्टर वाहन मालिकों को टैक्स जमा करने के लिए तीन प्रकार से नोटिस किया जाएगा. पहले चरण में परिवहन नि निकालकर वाहन मालिकों को टैक्स जमा करने कहा जाएगा. इसके बाद डिमांड नोटिस पोस्ट के जरिए भेजी जाएगी. फिर भी वाहन मालिक टैक्स जमा नहीं करेंगे तो उनके कानूनी कार्रवाई की प्रक्रिया तेज होगी. डीटीओ ने जारी नोटिस में कहा है कि मोटर वाह नियम 1988 एवं झारखंड मोटर वाहन करारोपण अधिनियम 2001 की सुसंगत धाराओं कार्रवाई करते हुए वाहनों को जब्त कर नीलाम पत्र वाद दायर किया जाएगा.

3500 मैक्सी कैब पर रोड टैक्स है बकाया

राची डीटीओ कार्यालय में रजिस्टर्ड करीब 3500 मैक्सी कैब हैं जिन पर रोड टैक्स के रूप में करोड़ों रुपए बकाया है. पहले चरण में 500 वाहन मालिकों के नाम, वाहनों का रजिस्ट्रेशन नंबर और कब से बकाया है इसकी सूची जारी की गई है. इसके बाद बाकी 3 हजार वाहनों की भी सूची तैयार की जा रही है. डीटीओ ने इस संबंध में कहा है कि सरकार का टैक्स बिना चुकाए सड़क पर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्ती जारी रहेगी. बीते दिनों कई वाहनों को पकड़ा भी गया. कई वाहन मालिकों ने कार्रवाई के डर से बकाया रोड टैक्स का भुगतान भी कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Jamshedpur dimna Accident: डिमना चौक पर डिवाइडर से टकराने से बाइक सवार की मौत, मुख‍ियाडांगा का था व‍िश्‍वजीत

Related Articles

Back to top button