Education & CareerJharkhandNEWS

राज्य सरकार के 32 सीबीएसइ स्कूलों के शुरू होने में फंसा पेंच, अब तक नहीं हो पाया निरीक्षण

Ranchi : सीबीएसइ से मान्यता लेकर राज्य सरकार की ओर से संचालित किये जाने वाले स्कूलों में पेंच फंस गया है. ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि इन स्कूलों में सीबीएसइ माध्यम से पढाई शुरू करने में तीन महीने का समय अभी और लगेगा. बताते चलें कि राज्य सरकार की ओर से राज्य के 80 सरकारी स्कूलों में सीबीएसइ के माध्यम से पढाई करने की योजना बनायीं गयी थी. जिसमें से पहले चरण में 30 स्कूलों में यह शुरू होना था.

क्यों फंसा पेंच

दरअसल सीबीएसइ से मान्यता लेने के लिए राज्य शिक्षा परियोजना की ओर से प्रक्रिया शुरू की गयी थी. 30 अप्रैल के बाद ऑनलाइन निरीक्षण होना था. उः निरीक्षण नहीं हो पाया. अब यह निरीक्षण का काम जून में होने की उम्मीद जतायी जा रही है. इसके बाद ही संचालन को लेकर आगे की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी. बताते चलें कि पहले चरण में केवल जिला स्कूलों को सीबीएसइ से मान्यता दिलायी जायेगी.

इसके अतिरिक्त अब तक शिक्षकों के नाम भी फाइनल नहीं किये गये हैं. उत्कृष्ट विद्यालय के तहत आने वाले इन स्कूलों में सभी जिला से शिक्षकों के नाम मांगे गए थे. लेकिन शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया अभी भी अंतिम चरण में है.

Sanjeevani

शुरुआत में हिंदी माध्यम से ही होगी पढ़ाई

राज्य सरकार की इस योजना के तहत स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढाई करायी जायेगी. पर अभी शुरुआत में अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी पढाई करायी जायेगी. इस स्कूलों में क्लास एक से 12 वीं तक की पढाई करायी जायेगी. वैसे शिक्षक जो सीबीएसइ स्कूलों में पढ़ाने का अनुभव रखते हैं, उन्हें इस स्कूल में पढ़ाने के लिए प्राथमिकता दी जायेगी. इसके अलावा घंटी आधारित शिक्षक भी रखे जायेंगे.

इसे भी पढ़ें: तीन साल बाद बाहर आये लालू, एम्स से हुए डिस्चार्ज

 

Related Articles

Back to top button