न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

विज्ञान सेमिनार में बताया गया कैसे सफल होगी ‘औद्योगिक क्रांति 4.0’

डीपीएस की श्रेयांसी करेगी झारखंड का प्रतिनिधित्व

152

Ranchi: राज्यस्तरीय राष्ट्र विद्यार्थी विज्ञान सेमिनार का आयोजन सोमवार को जिला स्कूल में किया गया. सेमिनार का विषय ‘औद्योगिक क्रांति 4.0 क्या हम तैयार हैं’ रखा गया. सेमिनार के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए अपर शिक्षा सचिव शैलेष कुमार चैरसिया ने कहा कि औद्योगिक क्रांति 4.0 तभी सफल होगी, जब इसका जुड़ाव आम जनता से होगा. इन्होंने कहा कि आने वाले समय में औद्योगिक क्रांति तभी सफल होगी जब समाज के साथ उसका संबध होगा, किसी भी क्रांति का विकास बिना समाज के नहीं हो सकता. इसके लिए जरूरी है कि युवा वैज्ञानिक समाज के साथ क्रांति की ओर अग्रसर हो. समग्र विकास से ही कोई भी क्रांति सफल होती है. इसलिए आने वाले समय में आम जनता के सहयोग से ही औद्योगिक क्रांति सफल होगी.

इसे भी पढ़ें: रोमांचक रहा बीआईटी का ‘नाद उत्‍सव’, संगीत से विद्यार्थियों ने मोहा मन

डीपीएस रांची करेगा प्रतिनिधित्व

hosp3

सेमिनार में दिल्ली पब्लिक स्कूल की श्रेयांसी पांडे राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगी. विजेता विद्यार्थी 5 अक्टूबर को बैंगलोर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय विद्यार्थी विज्ञान सेमिनार में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे. वहीं दूसरा स्थान आरके मिशन विद्यापीठ देवघर के दिप्तदीप सिन्हा और तीसरा स्थान संत फ्रांसि‍स स्‍कूल देवघर की पूर्वी सुश्रुति ने प्राप्त किया.

इसे भी पढ़ें: झारखंड में 56 करोड़ व धनबाद में 10 करोड़ का कारोबार हुआ प्रभावित

राज्य के 44 विद्यार्थी हुए शामिल

सेमिनार में राज्य भर से 44 विद्यार्थी शामिल हुए. इनमें विद्यार्थियों की कुल संख्या 48 थी. जिन्होंने सेमिनार में औद्योगिक क्रांति 4.0 के बारे में अपने विचार रखे. इस दौरान विद्यार्थियों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से भी अपने विचार रखे. सेमिनार में कक्षा आठ से दस तक के विद्यार्थी शामिल हुए थे.

इसे भी पढ़ें: बगैर जमीन के ही निकाल दिया 25 करोड़ का टेंडर, अब मांग रहे जमीन

छह मिनट के समय में परखे गये

अपने व्यक्तव्य रखने के लिए विद्यार्थियों को छह मिनट का समय दिया गया. इसके बाद दो मिनट के समय में निर्णायक मंडली की ओर से विद्यार्थियों से सवाल पूछे गये. निर्णायक मंडली में रांची विवि भौतिकी विभाग के सेवा निवृत्त विभागाध्यक्ष डॉ एपी साहा, पर्यावरणविद डॉ नीतिश प्रियदर्शी, जेसीईआरटी के तरूण कुमार लाला थे. मौके पर उमाशंकर सिंह, राजकुमार प्रसाद सिंह, अरूणा नाथ, विजय सिंह, ओम प्रकाश उपाध्याय, अशोक प्रसाद सिंह समेत अन्य उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: