Corona_UpdatesLead NewsNationalTOP SLIDER

कोरोना की मार, महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली के स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद, जाने अन्य राज्यों का हाल

New Delhi : कोरोना के बढ़ते प्रकोप से बचावा के लिए महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है. दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु ने अनिश्चित काल के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है. वहीं उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और पंजाब के अलावा अन्य राज्यों ने कुछ समय के लिए कक्षाओं को निलंबित कर दिया है.

इस दौरान स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से कक्षाओं को चलाने के लिए निर्देशित किया गया है.
आमतौर पर फरवरी-मार्च में होने वाली कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं इस साल मई-जून में आयोजित की जानी हैं. फिलहाल स्कूलों के जल्द खुलने के आसार नहीं दिख रहे हैं.

दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते ही घोषणा करते हुए कहा था कि अगले आदेश तक नए शैक्षणिक सत्र में किसी भी छात्र को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा. सरकार ने स्कूलों से डिजिटल मोड से पढ़ाई पर जोर देने को कहा है. आदेश के अनुसार 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे.

इसे भी पढ़ें :दिल्ली में लगाया गया नाइट कर्फ्यू, जानिये किसे और किन सेवाओं को मिलेगी छूट

उत्तर प्रदेश और बिहार का हाल

उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को बंद करने का समय 11 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. इससे पहले, राज्य सरकार ने 31 मार्च तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद कर दिए थे. इसी तरह से पंजाब सरकार ने आदेश दिया है कि 10 अप्रैल तक राज्य में स्कूल बंद रहेंगे. इससे पहले राज्य सरकार ने आदेश दिया था कि स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे.
बिहार सरकार ने 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक स्कूलों और कॉलेजों को खोलने से मना कर दिया है. सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई है.

महाराष्ट्र और गुजरात की स्थिति

महाराष्ट्र में केवल कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र और एमपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अपनी नियमित शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति दी गई है.
गुजरात में कोरोना के मामलों को देखते हुए कक्षा 1 से 9 वीं तक के छात्रों के स्कूल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है.

राजस्थान

राजस्थान में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. राज्य सरकार ने भी 5 अप्रैल से 19 अप्रैल तक कक्षा 1 से 9 वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल को निलंबित कर दिया है.

इसे भी पढ़ें :News Wing पड़तालः DC साहेब, नजारत शाखा में उड़ रहीं हैं कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का हाल

मध्य प्रदेश में सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को 15 अप्रैल तक कक्षा 8 तक बंद करने का फैसला किया है. छत्तीसगढ़ में स्कूलों और कॉलेजों को राज्य सरकार द्वारा 22 मार्च से बंद करने का आदेश दिया गया था. सरकार ने अभी तक शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए कोई तारीख नहीं बताई है.

तमिलनाडु और पुडुचेरी का हाल

तमिलनाडु में कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के लिए स्कूलों को 9 मार्च से बंद कर दिया गया है. केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ने कक्षा 1 से 8 वीं तक के छात्रों के लिए सभी स्कूलों को 22 मार्च से बंद कर दिया है, जबकि उच्च कक्षाओं के लिए कक्षाएं आयोजित की जा रही है.

जम्मू और कश्मीर का हाल

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर ने घोषणा की है कक्षा 9वीं तक के छात्रों के सभी स्कूल 5 अप्रैल से दो सप्ताह तक बंद करने का आदेश दिया है. हालांकि, इस दौरान जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी.

इसे भी पढ़ें :9 बार बैरंग वापस लौटी UP Police आखिर 10 वीं बार में बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को लेकर रवाना

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: