न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

छोटे से स्थान में बेहतर शिक्षा मुहैया करा रहा स्कूल : डीजीएम

संत पॉल मार्डन स्कूल के 40 वें वर्षगांठ पर समारोह का आयोजन

115

Bermo : बोकारो थर्मल स्थित संत पॉल मार्डन स्कूल में शुक्रवार को स्कूल के 40वें वर्षगांठ पर समारोह का आयोजन किया गया. समारोह का दीप जलाकर उद्घाटन डीवीसी के डीजीएम पीके सिंह, बीओआइ के मैनेजर जयदीप चक्रवर्ती, डीवीसी के उप निदेशक आरके चौधरी, गोविंदपुर डी पंचायत के मुखिया एसबी सिंह, इंटक के वरीय नेता हंसराज प्रसाद तथा स्कूल प्रबंधक मधुकर गायकवाड़ ने संयुक्त रूप से किया.

समारोह में स्कूल के स्थापना काल से 40 वर्षों के कार्यकाल की रुपरेखा का उल्लेख शिक्षक श्रेष्ठ गायकवाड़ ने किया. समारोह को मुख्य अतिथि डीजीएम पीके सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि संत पॉल मार्डन स्कूल सीमित संसाधनों में स्थानीय स्तर पर छोटे से स्थान में बच्चों को बेहतर अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा मुहैया करवा रहा है. उन्होंने कहा कि स्कूल के सैकड़ों बच्चे वर्तमान में देश के कोने-कोन में अच्छे पदों पर काम करते हुए स्कूल एवं बोकारो थर्मल का नाम रोशन कर रहे हैं.

नृत्य पेश करती स्कूल की बच्चियां एवं छात्राएं.

स्कूल की प्राचार्य नीतिका गायकवाड़ ने कहा कि 40 वर्ष पूर्व 25 जनवरी 1979 को एक छोटे से कमरे में कमला एंड्रयूज गायकवाड़ एवं चार्ल्‍स एंड्रयूज गायकवाड़ ने बोकारो थर्मल जैसे छोटे से स्थान पर बच्चों को अंग्रेजी शिक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य से मांटेसरी स्कूल की स्थापना की थी. बाद में मांटेसरी स्कूल में बच्चों की संख्या को देखते हुए उसे मार्डन स्कूल में वर्ष 1983 में परिवर्तित कर दिया गया. स्कूल में वर्ग आठ तक के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा मुहैया की जाने लगी. उन्होंने कहा कि स्कूल का अपना गौरवमयी इतिहास रहा है जिसे संजोकर रखने का प्रयास किया जा रहा है.

स्कूल सोसाइटी के सलाहकार और वरीय अधिवक्ता एसएन डे उर्फ मंटू डे ने कहा कि वर्तमान में स्कूल को सीबीएसइ से मान्यता मिलने के बाद स्कूल के पास अपना एक भव्य भवन, प्रशिक्षित एवं योग्य शिक्षक, प्रयोगशाला और लाइब्रेरी है, जहां वर्ग दशम तक के छात्र एवं छात्राओं को शिक्षा दी जा रही है. स्कूल प्रबंधक मधुकर गायवाड़ और वर्तमान प्राचार्य नितिका गायकवाड़ के नेतृत्व में संत पॉल मार्डन स्कूल को कॉलेज में परिवर्तित करने की योजना है. बारहवीं तक की पढ़ाई आरंभ करने के लिए निरीक्षण का काम कर लिया गया है और स्वीकृति मिलने के साथ ही बारहवीं तक की पढ़ाई आरंभ कर दी जाएगी. जिसका लाभ क्षेत्र के बच्चों को ही मिलेगा.

समारोह को जिला पार्षद भरत यादव ने भी संबोधित किया. समारोह में स्कूल की छात्राओं के द्वारा कई आकर्षक एवं मनमोहक नृत्य पेश किये गये. मुखिया एसबी सिंह ने स्कूल के लिए एक स्वरचित कविता का पाठ किया. समारोह का संचालन शिक्षक देवेंद्र प्रसाद यादव एवं एसएम राज ने किया. समारोह में बाद में आजसू के महासचिव डॉ लंबोदर महतो का भी आगमन हुआ.

स्मारिका का विमोचन

समारोह में स्कूल के 40 वें वर्षगांठ पर एक स्मारिका का विमोचन डीवीसी के डीजीएम पीके सिंह, बीओआइ के मैनेजर जयदीप चक्रवर्ती, डीवीसी के उप निदेशक आरके चौधरी, गोविंदपुर डी पंचायत के मुखिया एसबी सिंह, इंटक के वरीय नेता हंसराज प्रसाद, ब्रजकिशोर सिंह, सोसाइटी के सलाहकार और वरीय अधिवक्ता एसएन डे उर्फ मंटू डे, प्राचार्य नीतिका गायकवाड़ और स्कूल प्रबंधक मधुकर गायकवाड़ ने किया.

इनकी रही मौजूदगी

समारोह में भाकपा सचिव ब्रजकिशोर सिंह, भाजपा नेता श्रवण सिंह, सीआर गुप्ता, मेहीलाल प्रजापति, टीएन सिंह, डीवीसी मिडल स्कूल की एचएम एएस टोप्पो, सुषमा कुमारी स्कूल के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मौजूद थीं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: