JharkhandRanchi

जल संसाधन विभाग में अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति के अभियंताओं को नहीं मिला प्रमोशन

Ranchi : राज्य के जल संसाधन विभाग में सामान्य जाति संवर्ग के अभियंताओं को प्रोन्नति दिये जाने का मामला अब तुल पकड़ने लगा है. विभाग के विशेष सचिव रमेश कुमार दुबे की तरफ से 25 सितंबर 2018 को अभियंताओं की प्रोन्नति संबंधी अधिसूचना जारी की गयी है. इसमें सहायक अभियंता से कार्यपालक अभियंता, कार्यपालक अभियंता से अधीक्षण अभियंता और अधीक्षण अभियंता से लेकर मुख्य अभियंता स्तर तक के पदाधिकारियों के नाम शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंः266 पुलिसकर्मियों के भरोसे रांची का ट्रैफिक विभाग

41 अधिकारियों को ही प्रमोशन का लाभ मिला

Catalyst IAS
ram janam hospital

विभाग की तरफ से ही तय वरीयता सूची, जिसका प्रकाशन पांच अक्तूबर 2017 में किया गया था. इसमें वरीयता सूची संख्या 194 से लेकर 241 तक शामिल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति संवर्ग के अधिकारियों को प्रोन्नति नहीं दी गयी है. सिर्फ सामान्य कोटि के अभियंताओं को सरकार की तरफ से प्रोन्नति दिये जाने की अधिसूचना जारी की गयी है. सरकार की तरफ से सहायक अभियंता से लेकर कार्यपालक अभियंता स्तर के 79 अधिकारी, कार्यपालक अभियंता से अधीक्षण अभियंता स्तर के 41 अधिकारियों को ही प्रमोशन का लाभ मिला है. मुख्य अभियंता पद पर शामिल तीन अधिकारी नीलमणि तिर्की, हेमंत कुमार और आरएस तिग्गा को भी प्रोन्नति मिली है. इनमें आरएस तिग्गा अभियंता प्रमुख-2 और हेमंत कुमार अभियंता प्रमुख-1 के पद पर पदस्थापित किया गया है.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

इसे भी पढ़ेंःरावण दहन : सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कम होगी आतिशबाजी

विभाग में विरोधाभास जैसी स्थिति उत्पन्न

यह पहला अवसर है, जब विभाग की तरफ से दलील दी गयी है कि अनुसूचित जाति के 26  प्रतशित और अनुसूचित जनजाति के 10 प्रतिशत स्वीकृत पद पहले से ही प्रोन्नति देने से भरे पड़े हैं. इसलिए ऐसे संवर्ग के अधिकारियों को प्रमोशन देना संभव नहीं है. दूसरी ओर वरीयता सूची की अनदेखी कर प्रोन्नति दिये जाने पर विभाग में विरोधाभास जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है. कुछ लोगों ने इसको लेकर विभागीय मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी से  शिकायत भी की है. पर इसका खास नतीजा नहीं निकल पाया है.

इसे भी पढ़ेंःकल्याण विभाग में सुनील कुमार का इतना है दबदबा, कार्रवाई के लिए मंत्री को सचिव को लिखनी पड़ी चिट्ठी

कौन-कौन अभियंताओं को नहीं मिला प्रमोशन

जल संसाधन विभाग की तरफ से दी गयी प्रोन्नति 22 आरक्ष्ति अधिकारियों को प्रोन्नति का लाभ नहीं मिला है. इसमें सुरेश पासवान, किशोरी रजक, पारसनाथ, अशोक कुमार, मृणाल, अशोक राम, एसजे होरो, वीरेंद्र राय, सोहन सेठ, जलधर मंडल, दीप नारायण मंडल, जीतन दास, मोती लाल पिंगुआ, दिनेश प्रसाद, संजीव कुमार, मिथिलेश कुमार, जॉन अनिल माल्टो, श्याम बाबू स्दास, सुनील चंद्रनाथ, राम निवास प्रसाद, विश्वनाथ बोईपोई, सुधीर कुजूर शामिल हैं.

 

Related Articles

Back to top button