Education & CareerJharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

यूपीएससी प्रीलिम्स निकालने वाले एससी-एसटी स्टूडेंट्स को मिलेंगे एक लाख, जानें क्या है नियम व शर्तें

Ranchi : राज्य सरकार संघ लोकसेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले एससी-एसटी उम्मीदवारों को एक लाख रुपये देगी. यह राशि एकमुश्त मिलेगी. यह राशि उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा/साक्षात्कार की तैयारी के लिए दिया जाएगा. सफल उम्मीदवार को कल्याण विभाग की ओर से यह राशि दी जाएगी. इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा. आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय की ओर से आवेदन संबंधी नोटिफिकेशन निकाला गया है.

इसे भी पढ़ें : भाजपा नेता जीतराम का हत्यारा शूटर अली व कामरान लखनऊ में ढेर, 23 सितंबर को ओरमांझी में मारी थी गोली

क्या है योजना

SIP abacus

झारखंड सरकार के कल्याण विभाग की ओर से प्रतिवर्ष यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले एससी एसटी उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार की तैयारी के लिए एकमुश्त एक लाख रुपये देती है. साल 2021-22 के लिए अभी आवेदन लिए जा रहे हैं.

MDLM
Sanjeevani

किन्हें मिलेगी यह राशि

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ मापदंड तय किये हैं. इस योजना का लाभ केवल एक बार ही लिया जा सकता है. एससी एसटी उम्मीदवार जो एक बार पीटी परीक्षा पास किये हों और उन्हें एक बार यह राशि मिल गयी है तो दोबारा यह राशि नहीं दी जाएगी. योजना का लाभ लेने के लिए वैसे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र होंगे जिनका सभी स्रोतों से वार्षिक आय ढाई लाख से ज्यादा नहीं है. साथ ही उम्मीदवार ने झारखंड से ही इंटर और ग्रेजुएशन पास किया हो. इसके अलावा राज्य सरकार या केंद्र सरकार की ओर से संचालित यूपीएससी जैसी किसी भी तरह की परीक्षा की तैयारी कराने वाले सरकारी कोचिंग से पढ़ाई नहीं की होनी चाहिए.

ऐसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए 31 दिसंबर 2021 की शाम 5 बजे तक आवेदन किया जा सकता है. वेबसाइट www.jharkhand.gov.in एवं www.jstcdc.org.in पर दिए गए एप्लिकेशन फॉर्मेट को डाउनलोड कर भरना होगा. इसके साथ आवासीय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, शैक्षणिक प्रमाणपत्र के साथ यूपीएससी द्वारा निर्गत पीटी परीक्षा का एडमिट कार्ड एवमं प्रारंभिक परीक्षा पास करने संबंधी प्रमाणपत्र सेल्फ अटेस्टेड कर के देना होगा.

यहां जमा करें आवेदन

आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय

कल्याण कॉम्प्लेक्स, सेकेंड फ्लोर, बलिहार रोड, मोरहाबादी, झारखंड रांची – 834008 में रजिस्टर्ड डाक या स्पीड पोस्ट से भेज सकते हैं. उम्मीदवार कार्यालय अवधि में सीधे जमा भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : भागलपुर में गोड्डा विधायक अमित मंडल पर जानलेवा हमला, बालू चोर गिरोह पर आरोप

Related Articles

Back to top button