न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#CAB के खिलाफ SC में आज याचिका, AASU करेगी भूख हड़ताल

843

Guwahati: नागरिकता संशोधन बिल अब कानून बन गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसे मंजूरी दे दी है. जिसके बाद अब नागरिकता संसोधन बिल, 2019 लागू हो गया है.

लेकिन इस बिल को लेकर अभी भी पूर्वोत्तर में विरोध हो रहा है. इसके खिलाफ लोगों का प्रदर्शन लगातार जारी है. नागरिकता कानून बनने के खिलाफ शुक्रवार को पहली याचिका दायर की जायेगी.

कई संघठनों के द्वारा सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया है. “पीस पार्टी” आज सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करेगी. ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) के सदस्य शुक्रवार को गुवाहाटी में भूख हड़ताल करेंगे.

इसे भी पढ़ें- #CAB पर बवाल के बीच हटाये गये गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख, अन्य अधिकारियों का भी तबादला

कई क्षेत्रों में इंटरनेट, मोबाइल सर्विस बंद, कर्फ्यू में ढील

गौरतलब है कि असम के कई क्षेत्रों में कई क्षेत्रों में इंटरनेट, मोबाइल सर्विस को बंद कर दिया है. कर्फ्यू लागा हुआ है. वहीं असम के डिब्रूगढ़ में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दे दी गयी है.

Whmart 3/3 – 2/4

असम की तरह अब मेघालय में भी गुरुवार को इंटरनेट और एसएमएस सर्विस पर रोक लगा दी गयी है. यह रोक अगले 48 घंटे तक लागू रहेगी. सरकार ने तनाव को लेकर फैल रही अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया है.

उल्लेखनीय है कि हजारों लोग गुवाहाटी में कर्फ्यू का उल्लंघन कर नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतरे. इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये गैर मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता देने का प्रावधान है.

इसे भी पढ़ें- #Chatra: पिपरवार कांड को लेकर लोगों में बढ़ा आक्रोश, बड़ी संख्या में जुटे स्थानीय-एरिया पूरी तरह से बंद

संसद ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दी थी

जान लें कि संसद ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी. जिसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आये हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है. विधेयक के पक्ष में 125 मत पड़े जबकि 105 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया.

नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी मिलने के विरोध में जारी प्रदर्शनों के मद्देनजर असम की राजधानी गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में अनिश्चिकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया था, जबकि त्रिपुरा में असम राइफल्स के जवानों को तैनात कर दिया गया है. इन राज्यों के लिए जाने वाली ट्रेनों और विमानों को रद्द कर दिया गया था.

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like